सरकार ने मानी गलती, 3000 स्वतंत्रता सेनानियों के मरने के बाद भी पेंशन जारी

नई दिल्ली : सरकार ने आज स्वीकार किया है कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 3000 से अधिक स्वतंत्रता सेनानियों को मौत के बाद भी पेंशन का भुगतान करता रहा. गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने आज राज्यसभा को बताया कि 3000 से अधिक स्वतंत्रता सेनानियों को मौत के बाद भी कई सालों तक पेंशन का भुगतान करने, कई पेंशनधारियों को उनकी पेंशन की गलत राशि देने, संशोधित महंगाई राहत का देर से भुगतान करने और PPO के 1100 से अधिक मूल संवितरण वाले हिस्से ओरीजनल डिस्बर्स पोर्शन को खो देने जैसी अनियमितताएं SBI की ओर से बरती गई.

किरण रिजिजू ने एक प्रश्न के माध्यम से बताया कि बताया कि इन अनियमितताओं के कारण केंद्र सरकार ने केंद्रीय स्वतंत्रता सेनानी पेंशन के भुगतान के लिए SBI से केंद्रीय स्वतंत्रता सेनानी पेंशनधारियों के खातों को अधिकृत अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है. रिजिजू ने बताया कि इन अनियमितताओं के कारण SBI से 16 करोड रुपये से अधिक की राशि पहले ही वसूली जा चुकी है.

उन्होंने बताया कि पेंशनधारियों को अधिकृत बैंकों में से अपनी पसंद के किसी बैंक में खाता खोलने की सलाह दी गई है. बैंकों को भी ऐसे पेंशनधारियों से संपर्क करके प्राथमिकता के आधार पर 30 जून 2015 तक उनका खाता खोलने के निर्देश दिए गए हैं. लेकिन 30 जून तक अन्य बैंकों में खाता न खोल पाले वाले पेंशनधारियों को SBI पेंशन का भुगतान जारी रखेगा ताकि उन्हें कोई मुश्किल न हो.

Related News