30,000 बच्चों को दिया जाएगा ऐप बनाने का प्रशिक्षण

तिरवनंतपुरम। केरल के तिरवनंतपुरम राज्य के बच्चों के शिक्षा स्तर को और बढ़ाया जायेगा अब यहाँ के करीब 30,000 स्कूली बच्चों के लिए इस साल क्रिसमस की छुट्टियां कुछ अनोखा सीखने वाली होंगी। उन्हें इस दौरान कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र के विशेषज्ञ मोबाइल एप बनाने का प्रशिक्षण देंगे। राज्य सरकार द्वारा संचालित केरल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (काइट) से जुड़े सूत्रों के अनुसार काइट ने स्कूली बच्चों को इस संबंध में प्रशिक्षण देने की तैयारी कर ली है।

आपको बता दे कि काइट को पहले  आईटी एट स्कूल  के तौर पर भी जाना जाता था। यह प्रशिक्षण  कुट्टीकोटम  के सदस्य बच्चों को दिया जाएगा। कुट्टीकोटम छात्रों का आईटी नेटवर्क है। सूत्रों ने बताया कि यह प्रशिक्षण सितंबर में कुट्टीकोटम के छात्रों को दिए गए प्रशिक्षण का ही अगला चरण होगा।

काइट के वाइस चेयरमैन और कार्यकारी निदेशक के. अनवर सदत ने बताया कि काइट ने हाई-स्कूल कुट्टीकोटम कार्यक्रम जैसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम शुर किया है। इसका लक्ष्य आठवीं, नौवीं और दसवीं के एक लाख से ज्यादा छात्रों को सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण देना है। यह देश में छात्रों का सबसे बड़ा आईटी नेटवर्क है।

भगवा हुआ हिमाचल

मुस्लिम महिलाओं ने बीजेपी की जीत पर बांटी मिठाई

जल्द होगा चारबाग रेलवे स्टेशन का कायापलट

 

Related News