गणतंत्र दिवस पर चमकेगा राजपथ, 22 झांकियों में दिखेगी देशभक्ति की झलक

नई दिल्ली : इस वर्ष के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के दौरान राजपथ पर होने वाली परेड के प्रमुख आकर्षणों में 58 जनजातीय अतिथि, विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 22 झाकियां तथा अलग-अलग स्कूलों के छात्रों द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुतियां शामिल होंगी. शनिवार को गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. गणतंत्र दिवस समारोह का आगाज़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर करेंगे.

आज बाजार में फिर नजर आयी सोना-चाँदी में बढ़त

गृह मंत्रालय ने बताया है कि इस वर्ष के गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न राज्यों की झांकियों के साथ सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और विकास पर आधारित केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों की झांकियां परेड में शामिल होंगी. सांस्कृतिक विषय पर आधारित कुछ झांकियों में लोक नृत्य भी प्रदर्शित किया जाएगा. राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए 26 बच्चे भी खुली जीप में बैठकर झांकी में शामिल होंगे. गृह मंत्रालय ने कहा है कि इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड का समय लगभग 90 मिनट का होगा.

आज खुलते ही शेयर बाजार में दिखी मजबूत बढ़त

महात्मा गांधी की 'समाधि' को सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने वाले केंद्रीय अर्ध सैनिक बल सीआईएसएफ की झांकी भी इस बार 11 वर्ष के अंतराल के बाद गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो रही है. बल की झांकी में महात्मा गांधी की समाधि पर सुरक्षा में तैनात जवानों को दर्शाया जाएगा. केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवान देश की मुख्य संस्थाओं और प्रतिष्ठानों की रक्षा में तैनात रहते हैं. लगभग 1.70 लाख कर्मियों वाला यह केंद्रीय अर्धसैनिक बल अपनी स्वर्ण जंयती का जश्न मना रहा है.

खबरें और भी:-

महज 12वीं पास भी कर दें आवेदन, लोअर डिवीजन क्लर्क पर वैकेंसी

यहां निकली डायरेक्टर पद पर नौकरी, सैलरी हर माह 2 लाख रु से अधिक

NIT भर्ती : वेतन 25 हजारु रु, यह है योग्यता

Related News