राजमार्ग विकास की 2 परियोजनाओं को मंजूरी

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को दो राजमार्ग विकास परियोजनाओं को मंजूरी दे दी। मध्य प्रदेश और तेलंगाना की ये परियोजनाएं कुल 4,720.92 करोड़ रुपये की हैं। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने यहां हुई बैठक में मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच)-3 के गुना-ब्यावरा और ब्यावरा-देवास खंड को चार लेनों वाला बनाने की परियोजना को मंजूरी दी। सीसीईए ने तेलंगाना में एनएच-163 के यादगिरि-वारंगल खंड को चार लेनों वाला बनाने की परियोजना को भी मंजूरी दी। सीसीईए के मुताबिक, एनएच-3 के गुना-बायोरा और बायोरा-देवास खंड को चार लेनों वाला बनाने की परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना (एनएचडीपी) के चौथे चरण के तहत पूरी की जाएगी।

सीसीईए ने अपने बयान में कहा, "यह मंजूरी डिजाइन, निर्माण, वित्तीयन, संचालन और हस्तांतरण (डीबीएफओटी) के आधार पर बीओटी (टोल) मॉडल में दी गई है।" इस परियोजना पर 2,815.69 करोड़ रुपये खर्च आएगा। बयान के मुताबिक, 93.5 किलोमीटर लंबे गुना-बायोरा खंड पर करीब 1,081.9 करोड़ रुपये और करीब 141.26 किलोमीटर लंबे बायोरा-देवास खंड पर करीब 1,733.79 करोड़ रुपये खर्च आएगा।

सीसीईए ने कहा कि एनएच-163 पर यादगिरी-वारंगल खंड की परियोजना एनएचडीपी के चौथे चरण के तहत पूरी की जाएगी। बयान में कहा गया है, "यह अनुमति इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) आधार पर दी गई है।" इस पर 1,905.23 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसकी लंबाई करीब 99 किलोमीटर है।

Related News