अब यूपी में दो किसानों ने की आत्महत्या

लखनऊ : जैसे पिछले दिनों दो राज्यों एमपी और महाराष्ट्र से शुरू हुए किसान आंदोलन की आंच पूरे देश में फ़ैल गई, वैसे ही देश के अन्य राज्यों में भी आत्महत्या करने वाले किसानों के मामले भी बढ़ते जा रहे है. अब तक महाराष्ट्र का विदर्भ इलाका किसानों की ख़ुदकुशी के लिए कुख्यात था, लेकिन अब एमपी में भी 5 किसानों के आत्महत्या कर ली है.लेकिन चौंकाने वाला ताजा मामला अब यूपी से सामने आया है जहाँ दो किसानों ने कर्ज के कारण ख़ुदकुशी कर ली है. दो किसानों द्वारा आत्महत्या करने से यूपी की योगी सरकार सकते में  है.

उल्लेखनीय है कि यूपी में किसान द्वारा आत्महत्या करने का पहला मामला कौशाम्बी का सामने आया है. यहां के किसान रामबाबू द्विवेदी आलू की खेती किया करता था। बताया जा रहा कि आलू की फसल में लाखों का नुकसान होने के कारण वह कर्जे में डूब गया था इस कारण उसने आत्महत्या कर ली. वहीं किसान द्वारा आत्महत्या करने का दूसरा मामला कानपुर के सचेंडी का है. यहां का रहने वाला किसान शिवकुमार भी ख़राब पैदावार के कारण कर्ज के तले दबा हुआ था. इसी कर्जे से परेशान हो कर उसने जहर खा कर आत्महत्या कर ली.

बता दें कि विभिन्न राज्यों में किसानों द्वारा की जाने वाली ख़ुदकुशी की इन घटनाओं से सरकारें भी प्रभावित होती है. विपक्षी दलों के साथ किसानों के दबाव में महाराष्ट्र सरकार पहले ही कर्ज माफ़ी की घोषणा कर चुकी है.यूपी सरकार भी ऐसी ही घोषणा कर चुकी है.एमपी में भी किसानों को संतुष्ट करने के लिए कुछ प्रयास किये गए हैं. एमपी में बड़ी घोषणा होना बाकी है, जबकि केंद्र ने सभी राज्यों को कह चुका है कि वह अपनी ओर से कोई आर्थिक मदद नहीं देगी.

यह भी देखें .

कुर्सी के लिए सत्याग्रह नहीं कर रहा हूं : सिंधिया

मंदसौर पहुंचे शिवराज, मारे गए किसानों के परिवार से की मुलाकात

 

Related News