घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा

इसे त्योहारी सीजन में हवाई यात्रियों को मिलने वाली छूट का नतीजा कहें, नए हवाई मार्गों का खुलना समझें या नए विमानों की शुरुआत कहें कि इस साल नवंबर में घरेलू हवाई यात्रा की मांग पिछले साल के मुकाबले 17 प्रतिशत बढ़ी है. इस अवधि में करीब 1.05 करोड़ यात्रियों ने हवाई यात्रा की. 

उल्लेखनीय है कि नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा जारी मासिक आंकड़ों के अनुसार इस साल नवंबर में घरेलू हवाई यात्रियों की कुल संख्या 1.048 करोड़ रही. जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 89.6 लाख यात्रियों ने हवाई यात्रा की थी. इस तरह यात्रियों की संख्या में 16.99% की वृद्धि दर्ज की गई है.समय पर उड़ान परिचालन की समीक्षा अवधि में इस बार स्पाइसजेट अव्वल रही है . जबकि दूसरे स्थान पर उसकी प्रतिस्पर्धी कंपनी इंडिगो रही.स्पाइसजेट ने चार बड़े मेट्रो हवाईअड्डों पर 81.9% विमानों ने समय पर उड़ान भरी है.

दूसरी गौरतलब बात यह है कि स्पाइसजेट के विमानों में सीटों के भरने की स्थिति लगातार 32वें महीने भी शीर्ष पर रही है.नवंबर में उसके विमानों की कुल 95.5 प्रतिशत सीटें बुक हुईं.स्पाइसजेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने एक बयान में बताया कि समय पर उड़ान परिचालन के मामले में उनका 81.9% का प्रदर्शन भारत में सभी विमानन कंपनियों में सबसे अच्छा रहा है.सीट बुकिंग के मामले में स्पाइस जेट लगातार 32वें महीने भी टॉप पर रही. वहीं जेट एयरवेज का समय पर उड़ान परिचालन प्रदर्शन नवंबर में सबसे नीचे यानी 54.1 दर्ज किया गया.

यह भी देखें

चिदंबरम ने जीएसटी पर केंद्र को घेरा

पेट्रोलियम पदार्थ को जीएसटी के दायरे में लाएगी सरकार

 

Related News