पेमेंट बैंक जारी करेगी 1500 नई रिक्तिया

नौकरी की वैकेंसी का इंतज़ार हर युवा करता हैं इसलिए नौकरी की वैकेंसियो में जल्द ही इजाफा होने वाला हैं.दरअसल आने वाले कुछ समय में देश के कुछ पेमेंट बैंक द्वारा 1500 नोकरियो की वैकेंसी जारी करने वाला हैं जो की डेढ़ करोड़ रुपये वेतन वाली होंगी.मिली खबर के अनुसार आरबीआई द्वारा 1500 नौकरियों पर भर्ती जारी की जाएगी.और लाइसेंस मिलने के बाद बड़ी कम्पनियो के पेमेंट बैंक एक से डेढ़ साल के भीतर अपना काम शुरू कर देंगे.जिससे की नौकरी के अवसर भी बढ़ेंगे.

पर यह बैंक सिर्फ 1,500 लोगों को ही बड़े पदो पर नियुक्त कर सकता हैं.जिनकी सैलेरी डेढ़ करोड़ के करीब होगी.इन बैंको को लिमिटेड सेवाएं देने की मंजूरी होगी. इन सिमित सेवाओ में जमा स्वीकार करना, पेमेंट ऑफर, डेबिट कार्ड जारी करने और कमर्शियल बैंकों के एजेंट के तौर पर काम करने की अनुमति होगी. केंद्रीय बैंक द्वारा अगस्त में इन बैंकों को परमिट जारी किये जा चुके हैं.इनमे अब सिर्फ पेमेंट बैंकों के लिए चोलामंडलम, डाक विभाग, नैशनल सिक्यॉरिटी डिपॉजिटरी, टेक महिंद्रा और सन फार्मा को सीईओज की नियुक्ति करनी शेष हैं.

फाइनैंशल सर्विसेज की स्पेशलाइज सर्च फर्म विटो इंडिया के अनुसार यह 11 पेमेंट बैंक सीनियर एग्जीक्यूटिव्स को हायर करेंगी.इसके अलावा यह बैंक करीब 370 मिडिल लेवल एग्जीक्यूटिव्स को भी रोज़गार देंगी.आने वाले कुछ समय में बैंक द्वारा जूनियर स्टाफ के लिए 1,000 लोगों को नौकरी देगा. इन कम्पनियो में मेनली प्रॉडक्ट, सेल्स ऐंड डिस्ट्रिब्यूशन, मर्चेंट, स्ट्रैटिजक अलायंस के कर्मचारियों की भी भर्ती होगी .सीनियर एक्सिक्यूटिव के तोर पर बैंक 50 से 75 लाख तक की सैलरी दे सकती हैं.

Related News