अब देश की राजधानी को मिलेगी ट्रैफिक और प्रदुषण से आजादी

नई दिल्‍ली : देश की राजधानी की जनता को हर दिन दो बड़ी समस्याओ से झूझना पड़ता है एक तो ट्रैफिक की समस्या और दूसरी बढ़ता प्रदुषण. दिल्‍ली को इन दो समस्याओ से छुटकारा दिलाने के लिए कई सालों से अटकी पूर्वी पेरिफेयर एक्‍सप्रेस योजना को केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है.

इसके अंतर्गत हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश में 6 लेन का रोड का निर्माण करवाया जाएगा. यह बाईपास कुंडली से शुरू होकर गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद होते हुए पलवल में मिलेगा. कुंडली-मानेसर-पलवल दूसरा एक्सप्रेस-वे है. यह करीब 135 किमी. लंबी होगी सड़क होगी और इसके निर्माण में लगभग 7558 करोड़ रुपये की धनराशि का निवेश किया जाएगा.

दिल्ली से होकर दूसरे राज्यों को जाने वाली करीब 7 लाख गाड़ियां 6 लेन के इस बाईपास से इस मार्ग से निकल पाएगी. इससे दिल्ली की जनता को भीड़ और प्रदूषण से कुछ हद तक राहत मिलेगी. इस परियोजना के देरी होने का बड़ा कारण जमीन अधिग्रहण के मुद्दे पर केंद्र और दिल्‍ली के बीच चल रहा वाद-विवाद है. दिल्‍ली सरकार द्वारा जमीन अधिग्रहण की लागत में वृद्धि के कारण ज्‍यादा मुआवजा देने की मांग की है.

इस योजना को हरी झंडी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा दी गयी है. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि परियोजना का मुख्‍य उद्देश्‍य हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश राज्‍यों में बुनियादी ढांचे को सुधार की दिशा में गति प्रदान करना है. यह सड़क दिल्‍ली के आसपास बाहरी परिधि में बनाई जाएगी ताकि जिन गाडि़यों को दिल्‍ली में नही ठहरना है उन्हें दिल्ली के मार्ग से होकर नहीं गुजरना पड़े.

इस योजना के संबंध में सरकार की और से आगे जानकारी दी गयी कि इस विस्‍तार से राज्‍य के संबद्ध क्षेत्रों की सामाजिक, आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए सहयोग प्राप्त होगा. इसके साथ ही इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिए स्‍थानीय श्रमिकों को रोजगार मिलने के भी आसार है.

Related News