टेलीकॉम मैनेजमेंट कोर्स से आप बनाये अपने भविष्य को और भी बेहतर
टेलीकॉम मैनेजमेंट कोर्स से आप बनाये अपने भविष्य को और भी बेहतर
Share:

आज के इस दौर में  टेलीफोन का उपयोग करने वालों में हम भारतीयों स्थान पांचवां है. बताया जा रहा है की अमेरिका का टेलीफोन उपभोक्ता प्रतिमाह 619 करता है जो की शीर्ष पर है अब हम बात करते है कनाडा की जो  उपभोक्ता प्रति माह 344 मिनट टेलीफोन पर है. अब रही बात हमारे देश की तो  हमारे टेलीफोन धारक प्रति माह 309 मिनट बात करते हैं. यदि टेलीफोन उपयोग में विकास की गति की बात करें तो हमने दुनिया में सबको पीछे छोड़ दिया है.

आज के इस युग में दूरसंचार के क्षेत्र में मोबाइल फोन ने कदम क्या रखे, हमारे यहां दूरसंचार का और भी विकास हुआ, मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ इस क्षेत्र में कई छोटे-छोटे क्षेत्र, जिन्हें कि माइक्रो सेगमेंट कहा जाता है, वह भी उभरकर सामने आ गए.आगे इस क्षेत्र में और भी विकास होगें.

मोबाइल फोन का भारतीय बाजार युवाओं, युवा प्रोफेशनल्स, छोटे तथा मध्यम उद्यम, परिवार तथा कतिपय विशेष वर्ग में बंटा हुआ है। हमारे यहां मोबाइल का सबसे ज्यादा उपयोग करने वालों में युवा वर्ग सबसे आगे हैं.

उनके लिए मोबाइल फोन महज आवश्यकता भर नहीं है, बल्कि एक आवश्यक अंग भी है. इस क्षेत्र में दक्ष युवाओं की मांग बढ़ने लगी है.सार्वजनिक कंपनियों के साथ निजी क्षेत्र की कंपनियों ने भी युवाओं के लिए जॉब के अवसर बढ़ाए हैं. 

टेलीकॉम मैनेजमेंट के कोर्स आप यहां से कर सकते हैं- 
- जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर.
- सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेलीकॉम मैनेजमेंट, पुणे.
- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली.

एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन में आप भी बनाये अपना करियर और पाएं एक अच्छा पैकेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -