इन कारणों से बना है मारूति सुजुकी भारत में नंबर वन
इन कारणों से बना है मारूति सुजुकी भारत में नंबर वन
Share:

जापान की वाहन निर्माता कंपनी मारुती 1982 से भारतीय बाजार के जरिए अपना कारोबार शुरू करने वाली कपनी है. आज भारत में  मारुती सबसे आगे है। इसके अलावा मारुती विदेशी बाजारों में अभी भी अपना अस्तित्व ढ़ुढ़ रही है। कुछ दिनों पहले की बात है मारूति सुजुकी ने भारत में लगभग एक साल में 15 लाख कार बनाने का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। आखिर ऐसा क्या है इसमे जो भारतीयों को अपना दिवाना बनाए हुए है। ऐसे सवाल हैं जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। आइए आज आपको इन सवालों के जवाब हम दे देते हैं। 

भारत के लोग मारुती से शुरु से जुड़े है यह भी एक वजह हैं। 1983 में गुड़गांव के मारूति उद्योग प्लांट से जब पहली मारूति 800 निकली थी तो लोगों ने उत्सव मनाया था। उस समय इस कार की कीमत लगभग 66 हजार रुपये थी। इसके अलावा बाजार मे सफलता की सबसे बड़ी गारंटी उसका सेल्स नेटवर्क।

इसके अलावा मारुति ने भारत में हमेशा जमाने के साथ कदम ताल मिलाया है। सन् 2009 में मारूति 800 को महानगरों में बेंचना बंद करके कंपनी ने इसकी जगह नई तकनीकि व नए इंजन वाले ऑल्टो  पर फोकस रखा और थोड़े-थोड़े समय के अंतर पर अपनी इस कार को भी अपग्रेड किया। अब ऑल्टो 800 बन गई है और जो सिर्फ थोड़े पैसे खर्च करके ज्यादा शक्ति वाली कार चाहता है उसके लिए ऑल्टो के10 उपलब्ध् है। एंट्री लेवल कार सेगमेंट में कंपनी की ये दोनों ही कारें काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं। इस समय कंपनी के 3 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं, गुड़गांव, मानेसर और गुजरात। 

हौंडा एविएटर एएचओ के साथ हुई लॉन्च, जानें कीमत

केटीएम ड्यूक 390 का पढ़े रिव्यू

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -