किसानों की कर्ज माफी के लिए सक्रिय है योगी सरकार
किसानों की कर्ज माफी के लिए सक्रिय है योगी सरकार
Share:

लखनऊ : यूपी विधानसभा चुनाव में किसानों के कर्ज माफ़ करने के वादे को पूरा करने के लिए योगी सरकार सक्रिय है. उसने किसानों के कर्ज माफ करने पर विचार करने के लिए सीएम आदित्यनाथ ने मंत्रियों औऱ अधिकारियों के साथ बैठक की है. बताया जा रहा है कि किसानों के कर्ज माफ करने के लिए योगी सरकार केंद्र सरकार से ऋण लेने पर विचार कर रही है. केंद्र की मदद से यूपी सरकार किसानों का कर्ज माफ करने की तैयारी में जुट गई है.

उल्लेखनीय है कि यूपी में किसानों की कर्ज़ माफ़ी का मामला इन दिनों सुर्ख़ियों में है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने सरकार बनने पर लघु और सीमांत किसानों का कर्ज़ माफ़ करने की घोषणा की गई थी. कयास लगाए जा रहे थे कि कर्ज़ माफ़ी का भार केंद्र सरकार उठाएगी लेकिन सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि इसका भार राज्य सरकार को ही उठाना पड़ेगा. बता दें कि केंद्र सरकार के अनुसार30 सितंबर 2016 तक देश के किसानों पर कुल 12 लाख 60 हज़ार करोड़ रूपये का कर्ज़ है.

इनमें 7 लाख 75 हज़ार करोड़ रूपया फ़सली कर्ज़ है जबकि 4 लाख 85 हज़ार करोड़ रूपया अवधि कर्ज़ है.जहाँ तक यूपी के कर्ज का सवाल है तो बता दें कि उत्तर प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2016-17 के दिसंबर तक 60,179 करोड़ रूपये किसानों को कर्ज़ के तौर पर बांटे जा चुके हैं. अब इसी कृषि ऋण को सरकार को माफ़ कराना है.

यह भी पढ़ें

अब कर्जमाफी के विरोध में बोले आरबीआई डिप्टी गवर्नर

आज होगा सरकारी बंगले में CM योगी का गृह प्रवेश, होगी फलाहार पार्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -