अंगूठे पर टिकी है पूरी दुनिया, अगर अंगूठा ना होता तो क्या होता ?????
अंगूठे पर टिकी है पूरी दुनिया, अगर अंगूठा ना होता तो क्या होता ?????
Share:

आज हम बात करने जा रहे है अंगूठे की जिस पर आज की पूरी दुनिया कायम है. जिसको सोचकर लग रहा है कि अगर अंगूठा ना होता तो फिर इस पूरी दुनिया का क्या होता. आज के समय में जिसे देखो उसका काम अंगूठे से चल रहा है. आप किसी को भी अपने स्मार्टफोन या मोबाइल में आँख गड़ाते हुए देखेंगे तो पता चलेगा कि वह अपने अंगूठे से ना जाने क्या क्या कर रहा है.

इंसान अपने अंगूठे के बलबूते पर स्मार्टफोन या मोबाइल में अंदर ऐसा घुसकर बैठ जाता है, कि उसने कभी सोचा भी नहीं होगा कि यह अंगूठा... अंगूठा दिखाने के अलावा भी काम आएगा. आज जहा स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ गया है, वही अंगूठे का इस्तेमाल भी उतना ही ज्यादा हो गया है. आपका स्मार्टफोन चाहे कितना भी महंगा हो पर बिना अंगूठे से चलाये मजा नहीं आएगा.

आज से कुछ समय पहले हमारे दादा- परदादाओं के समय की बात करे तो उस समय ना स्मार्टफोन थे और ना फेसबुक,व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम, हाईक और स्नैपचेट आदि जैसी सोशल साइट्स. किन्तु अंगूठा उस समय भी था. और उन लोगो ने कभी सोचा नहीं था कि यह इतना काम का निकलेगा. हालांकि अंगूठे का इस्तेमाल इस दुनिया से अलग की दुनिया में भी होता है, किन्तु टेक्नोलॉजी की दुनिया में तो अंगूठा पूरी तरह छा गया है.

पुराने ज़माने में मनोरंजन या समय व्यतीत करने का साधन आउटडोर गेम्स या फिर कहानिया किस्सों का वर्णन और उनका प्रदर्शन होता था, उस समय से थोड़ा सा इधर आये तो टेलीविजन पूरी तरह अवस्था में आ गया था, जिसमे टेलीविजन के द्वारा मनोरंजन किया जाता था, रही सन्देश भेजने की बात तो किसी को सन्देश भेजना होता था तो  उसके लिए बकायदा डाकघर का इस्तेमाल किया जाता था. वही कही पर गिने चुने टेलीफोन भी दिखाई देते थे. 

किन्तु आज से 100 वर्ष पहले और आज के समय में तो जमीन आसमान का अंतर आ गया है. जहा स्मार्टफोन का इस्तेमाल धड़ल्ले से किया जा रहा है. वही फेसबुक,व्हाट्सएप, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम आदि सोशल साइट्स का भी भरपूर इतेमाल किया जा रहा है. पहले सन्देश पहुँचने में कई दिन लग जाते थे, किन्तु अब तो स्मार्टफोन पर टाइप करने वाला यहां टाइप नहीं करता है और सन्देश झट से दूसरी जगह पहुँच जाता है. और लोग लगे हुए है अंगूठे से टकाटक टकाटक........... स्मार्टफोन की स्क्रीन को दबाने में. क्या सारी टेक्नोलॉजी इसी पीढ़ी को मिलना थी. कुछ तो आने वाली पीढ़ी के लिए छोड़ी होती.

मुद्दे की बात यह है कि अगर अंगूठा ना होता तो फिर इस नयी पीढ़ी का क्या होता. आखिर कैसे यह स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते. कैसे चेटिंग करते, कैसे मैसेज एक दूसरे को भेजते और घंटो तक एक दूसरे से कैसे चिपके रहते. हालांकि कुछ ना कुछ तो उपाय निकलता, किन्तु आज की युवा पीढ़ी के लिए अंगूठा एक अहम् मददगार के रूप में सामने आ रहा है. ऐसे में अगर अंगूठा ना होता तो शादीशुदा इंसान को भी कुंवारे वाली फीलिंग्स आती. 

Video : जब फनी भाषा में दिया लड़कियों को कॉम्पलिमेंट, नहीं आया उन्हें समझ

Video : कुछ बातें, जो सिर्फ बेचारे लड़के ही समझ सकते हैं

ऐसे होते हैं कुछ देसी फुटबॉलर, देखिये ये फनी वीडियो

बीवी को मायके जाने से रोकोगे तो यही होगा हाल, देखिये इस वीडियो में

जिन्हे कर रही थी Miss उसी के साथ हो गई Fit...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -