होली पर महिलाएं जरूर दे इन बातों पर ध्यान
होली पर महिलाएं जरूर दे इन बातों पर ध्यान
Share:

होली का त्यौहार मस्ती और रंगों से सरोबार होने वाला त्यौहार है. बच्चे से लेकर युवा और बुजुर्ग तक इस त्यौहार का भरपूर आनंद उठाते हैं. महिलाएं भी किसी मायने में होली खेलने से पीछे नहीं रहती हैं. एक बात हमेशा याद रखी जानी चाहिए कि अपनी इज्जत अपने हाथ में होती है और स्त्री होने के नाते बहुत सी चीजों का ख़याल भी रखना चाहिए ताकि इस रंगीले त्यौहार के रंग में भंग ना पड़े. होली शालीनता से खेली जाए तभी इसका असली मजा है लेकिन कभी कभार इस त्यौहार में महिलाओं को ऐसी स्थिति से दो चार होना पड़ता है जो बहुत ही अजीब होती है.

महिला होने के नाते आपको इस अवसर पर अपने कपड़ों के चयन को लेकर भी बहुत सजग होना चाहिए। हमेशा ऐसे कपड़ों का चयन करें जो थोड़े गहरे रंग के हो। अगर आप सफ़ेद या किसी हल्के रंग के कपडे का चुनाव करेंगी तो ऐसा करने से आप ऐसी स्थिति का शिकार हो सकती हैं जहां आपको अपने शरीर को छुपाना पड़े. शरीर से चिपके हुए भीगे कपडे काफी फूहड़ लगते हैं और ये आस पास के लोगों को आपके बारे में गलत सन्देश देते हैं.

इस मस्ती भरे त्यौहार में रंग लगाने के लिए हल्की फुलकी जबरदस्ती भी चलती है. हो सकता है कि आपके घरवाले या आपके दोस्त आपको रंग लगाने की जबरदस्ती करें और इसी जबरदस्ती में कोई हास्यास्पद स्थिति पैदा हो जाए. इन सब से बचने के लिए आप शालीनता से किसी को रंग लगाने से मना करें या फिर हल्का सा रंग लगवा लें.

महिला होने के नाते आपको इस बात से भी सजग रहना होगा कि कुछ लोग होली की आड़ में अश्लील हरकतें करने से भी नहीं चूकते। ऐसे लोगों से दूरी बनाये रखें या किसी के ऐसा करने पर उसका पुरजोर विरोध करें वरना वो आपकी ख़ामोशी के कारण आपको कमजोर समझने लगेंगे।

होली के त्यौहार पर भांग के भी दौर चलते हैं. अगर आपके यहां भी ऐसा होता है तो कोशिश कीजिये की आप इन सब से दूर रहे और जितना हो सकें अकेली ना रहे क्योंकि नशे में अक्सर इंसान बहक जाता है और जब आप दो चार महिलाओं के साथ रहेंगी तो शायद कोई ऐसी वैसी हरकत भी न करें और आपको भी कोई किसी चीज में कोई नशीला पदार्थ ना दे सकें।

उदास चेहरो पर मुस्कान बिखेरती होली

Photos : होली पर देश भर में कुछ ऐसा होता है नज़ारा

Video : पूनम ने HOT अंदाज में अपने फैन्स को विश किया 'Happy Holi'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -