महिलाओं का दिमाग होता है ज्यादा तेज
महिलाओं का दिमाग होता है ज्यादा तेज
Share:

यदि आपके दिमाग में यह रूढ़िवादी सोच है कि महिलाओं में दिमाग और समझ कम होती है या पुरुषों की तुलना में दिमाग कम होता है तो इस रिसर्च के नतीजों में नजर डालिए. महिलाओं का दिमाग पुरुषों की तुलना में अधिक सक्रिय होता है. एक स्टडी में यह सामने आया है कि जिसमें 46,034 ब्रेन का इमेजिंग स्टडी की गई है.

इस रिसर्च में पुरुषों और महिलाओं के बीच ऐसी भिन्नताओं को चिन्हित किया है जो अल्जाइमर बीमारी जैसे ब्रेन से जुड़े विकारो को लैंगिक आधार पर समझने के लिए महत्वपूर्ण है. इस स्टडी में पाया गया कि महिलाओं का दिमाग विषेशकर गुस्से को नियंत्रण, ध्यान और तनाव के क्षेत्रो में पुरुषों के मुकाबले अधिक सक्रिय है.

इस स्टडी में पायी गई भिन्नताओं को समझना बहुत जरूरी है. मस्तिष्क विकार पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग तरीके से प्रभावित करता है. स्टडी के अनुसार महिलाओं में उल्लेखनीय ढंग से अल्जाइमर बीमारी, अवसाद और तनाव विकार की अधिक दर देखी गई है जबकि पुरुषों में एडीएचडी की अधिक दर और व्यवहार संबंधी समस्याएं देखी गई.

ये भी पढ़े

रिश्ते में हो यदि झगड़े तो सुलझाएं ऐसे

हर लड़की देखती है शादी के लिए लड़के में ये गुण

पार्टनर की लेट नाइट घर आने की आदत को ऐसे छुड़ाए

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -