WHO ने जीका वायरस के अहमदाबाद में तीन केस बताए
WHO ने जीका वायरस के अहमदाबाद में तीन केस बताए
Share:

अहमदाबाद. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने भारत में जीका वायरस के तीन केस की पुष्टि कर दी है. चौंकने वाली बात तो ये है कि ये तीनो मामले अहमदाबाद के है. इन तीनो मरीज में एक प्रेग्नेंट महिला भी शामिल है, जिसका लैब टेस्ट जनवरी में करवाया गया था. जानकारी दे दे कि जीका वायरस मच्छर से फैलता है. यह वायरस नवजात बच्चो में होता है, इस बीमारी में बच्चो का सिर छोटा रह जाता है. उनका ब्रेन भी पूरी तरह डेवलप नहीं हो पाता.

एडीस ऐजिप्टी नाम का मच्छर जो यलो फीवर, डेंगू और चिकनगुनिया फ़ैलाने के लिए जिम्मेदार है और इसी के कारण जीका वायरस भी फैलता है. ब्राजील में 2015 में जीका वायरस के मामले अचानक बढ़ गए. बीते वर्ष जनवरी में इतने हालात खराब हो गए कि चार लैटिन अमेरिकन व कैरिबियन देशों ने महिलाओं को प्रेग्नेंट ना होने की सलाह दे दी. इससे निजात पाने के लिए कोई सर्टिफाइन वैक्सीन नहीं है. हा किन्तु मच्छरों पर काबू करके इस खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

जहां तक कोशिश करे कि घर के आसपास मच्छर न होने दे. बुखार के साथ तेज दर्द या चकते पड़ने पर फ़ौरन डॉक्टर को दिखाए. इस बारे में गांधीनगर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर दीपक सक्सेना ने कहा, हमें अब सावधान हो जाना चाहिए, जीका और डेंगू के वायरस एक जैसे ही होते हैं. यह जीका वायरस भी जल्दी फैल सकता है.

ये भी पढ़े 

यूरिन इन्फेक्शन होने पर करे आंवले के साथ शहद का सेवन

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है लिली का पौधा

निम्बू की सहायता से दूर करे अपने बालो का फंगल इन्फेक्शन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -