जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता, क्या होगा महंगा
जानिए 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता, क्या होगा महंगा
Share:

नई दिल्ली : एक दिन बाद 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है. बजट में प्रस्तावित सभी तरह के टैक्स 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे. इनका रोजमर्रा की चीजों पर असर पड़ेगा. हम आपको बताते हैं 1 अप्रैल से कौन सी चीज महंगी होगी और कौनसी सस्ती.

उल्लेखनीय है कि कार, मोटरसाइकिल और कमर्शियल वाहनों के बीमे एक अप्रैल से महंगे हो जाएंगे. इसी तरह तंबाकू वाले पान-मसाले व गुटखे पर उत्पाद शुल्क 10 से बढ़कर 12 प्रतिशत हो जाएगा, जिसका असर इनका इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ेगा. यही नहीं सिगरेट पर उत्पाद शुल्क 215 रुपये प्रति हजार से बढ़कर 311 रुपये प्रति हजार  करने से धूम्रपान करने वालों के लिए सिगरेट का धुंआ लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ जेब पर भी महंगा पड़ेगा.

चूँकि LED बल्ब बनाने में उपयोग की जाने वाली सामग्री पर भी मूल सीमा शुल्क और 6 प्रतिशत प्रतिपूर्ति शुल्क लगेगा. इस कारण एलईडी बल्ब महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा चांदी के बर्तन और चांदी से बनने वाले सामान, स्टील के बर्तन, मोबाइल फोन, एल्यूमीनियम से जुड़े पदार्थ, महंगे हो जाएंगे. राष्ट्रीय राजमार्ग के टोल प्लाजा पर 2 से 3 फीसदी की वृद्धि तय की है. कहीं -कहीं यह ज्यादा भी हो सकती है. इसलिए वाहन चालकों को अब 5 से 10 रुपए ज्यादा टोल टैक्स देना होगा. टेलीकॉम कंपनियां फ्री में अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग की सुविधा 31 मार्च को  खत्म कर देंगी. अब 4जी बाजार की प्रतिस्पर्धा में कोई पैक चुनना पड़ेगा.

अब बात करते हैं सस्ती होने वाली चीजों की. इस बार बजट में रेल टिकट पर लगने वाला सेवा शुल्क कम करने से रेल बुकिंग सस्ती होगी. बजट में सरकार ने सस्ते मकान उपलब्ध कराने के लिए होम लोन ब्याज पर छूट की घोषणा की थी, इसलिए नए वित्तीय वर्ष में घर खरीदने वालों को इस साल लाभ होगा. आरओ के दाम भी कम हो जाएंगे. लेदर का सामान सस्ता होगा. वहीं पार्सल यानी डाक की सुविधा सस्ती पड़ेगी.

यह भी देखें

महाराष्ट्र बजट में पिछड़ा विभाग के लिए 2384 करोड़ का प्रावधान

ड्यूटी के दौरान हमला होने पर सरकार उठाए इलाज का खर्चा - देवेंद्र फडणवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -