बी.ई/बीटेक करने के बाद अब क्या करें ?
बी.ई/बीटेक करने के बाद अब क्या करें ?
Share:

यदि आप बीटेक कर चुके है, उस वक्त या तो आप आगे की पढाई करने का सोचेगें या फिर जॉब, तो आइए अब हम इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के जानते है कुछ खास -

कैंपस प्लेसमेंट-कैंपस प्‍लेसमें में आने वाली बड़ी कंपनियों के इंटरव्यू को क्वालीफाई करें और नौकरी पाएं. इस दौरान आपको सोचने का भरपूर समय मिल जाता है कि अब आपको आगे क्या करना है. मैनेजमेंट या कोई और क्षेत्र जिसमें आपकी रुचि हो.

एमटेक करें- आपने इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर ली. तो अब एमटेक किया जा सकता है. इसके लिए आपको एंट्रेस की तैयारी पूरी मेहनत से करनी चाहिए. GATE एग्जाम को पास करें और आईआईटी और एनआईटी जैसे बेहतरीन संस्‍थानों में एडमिशन लें.

एमबीए करें-ये मत सोचें कि आप केवल टेक्नोलॉजी के ही बारे में जानते हैं, बल्कि अपने आपको ये अहसास दिलाने की कोशिश करें कि आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी के बिजनेस मैनेजर हैं. इसके लिए आपको एमबीए करना पड़ेगा तो कीजिए. हां याद रखें, इस बीच में दिमाग में कभी ये बात नहीं आनी चाहिए कि देश में तो एमबीए करने वालों की बाढ़ सी आ गई है और इससे नौकरी के अवसर कम हो जाएंगे. बस मन में विश्वास रखें कि आपको इसी फील्ड में कुछ करके दिखाना है. अगर ठान ली है तो एमबीए कॉलेज में एडमिशन पाने की कोशिश करें. इसके लिए CAT एग्जाम पास करें और बेहतर कॉलेज में एडमिशन लें.

सिविल सर्विसेज-आईएएस (IAS) या आईपीएस (IPS) अफसर बनना किसका सपना नहीं होता है. लेकिन इतना तो आप भी जानते ही होंगे कि सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करना कितना कठिन होता है. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसे पास नहीं किया जा सकता. इसलिए तैयारी कीजिए और सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करने की जी-तोड़ कोशिश कीजिए. जब आईएएस या आईपीएस अफसर बनने की सोच ही ली है तो खुद पर विश्वास कर तैयारी शुरू कर दें.

साइकोलॉजी में करियर की बढ़ रही है संभावनाएं -आप भी बनाए अपना करियर

PSEB के 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित, कल से ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध

अब पंजाब के सरकारी इंजीनियरिंग, IIT संस्थानों में मिलेगा फ्री वाईफाई कि सुविधा

CBSE ने खारिज की 10 वीं कक्षा के लिए की गई इस मांग को

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -