देश का सबसे साफ़ विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन
देश का सबसे साफ़ विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन
Share:

नई दिल्ली। देश के स्वच्छ शहरों को लेकर सर्वे रिपोर्ट सामने आने के बाद अब देश के 75 व्यस्त रेलवे स्टेशन्स की सफाई व्यवस्था का सर्वे किया गया। इस सर्वे में विशाखापट्टनम को स्वच्छ और साफ स्टेशन बताया गया। बिहार का दरभंगा रेलवे स्टेशन देश के सबसे गंदे स्टेशन के तौर पर सामने आया। गौरतलब है कि यह देश के सबसे व्यस्त स्टेशन्स में शामिल है। मिली जानकारी के अनुसार नई दिल्ली को 39 वां क्रम प्राप्त हुआ है। दरअसल निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन को 3 वां और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन को 4 वां क्रम दिया गया है।

इस तरह का सर्वेक्षण भारतीय गुणवत्ता परिषद द्वारा किया गया। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट को जारी करने के बाद कहा कि रेल मंत्रालय की मंशा है कि सभी स्टेशन साफ रहें। हालांकि कई स्टेशन ऐसे हैं जहां पर स्वच्छता के मामले में रैंकिंग में सुधार हुआ है और इन क्षेत्रों में स्वच्छता को लेकर काम भी हुआ है।

उल्लेखनीय है कि स्टेशन्स पर कई आधुनिक मशीनों से साफ सफाई की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का रेलवे स्टेशन 14 वें क्रम पर था। दरअसल उक्त सर्वेक्षण कुल 407 स्टेशन्स पर किया गया। मिली जानकारी के अनुसार ए 1 श्रेणी में दरभंगा रेलवे स्टेशन 75 वें क्रम पर था।

जोगबानी ए श्रेणी में गंदा स्टेशन था। रेलवे के 8 हजार स्टेशन यात्री राजस्व के बेस पर 7 श्रेणियों में विभाजित किए गए। इन स्टेशन्स पर साफ सफाई की व्यवस्था, टाॅयलेट क्लीनिंग,पटरियों के आसपास सफाई, पीकदान व डस्टबीन प्रबंधन आदि को लेकर मूल्यांकन किया गया था।

इंदौर का सफाई सिस्टम देखने योगी ने भेजी टीम

महिला ने पुलिस में शिकायत की, घर से टॉयलेट चोरी हो गया

आम आदमी पार्टी ने एमसीडी चुनाव को लेकर जारी किया घोषणापत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -