विकास स्वरूप कनाडा में भारत के उच्चायुक्त बने
विकास स्वरूप कनाडा में भारत के उच्चायुक्त बने
Share:

नई दिल्ली : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप को आज कनाडा में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया. उनको विदेश मंत्रालय की सोशल मीडिया में पहुंच के विस्तार और संवेदनशील मुद्दों को कुशल तरीके से निपटने में माहिर समझा जाता है.

गौरतलब है कि इलाहाबाद में वकील के घर में जन्मे विकास स्वरूप ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इतिहास, मनोविज्ञान और दर्शनशास्त्र का अध्ययन के पश्चात वर्ष 1986 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी के रूप में वर्ष 2015 में यह अहम जिम्मेदारी संभाली थी. विकास स्वरूप वर्तमान में अतिरिक्त सचिव हैं. विदेश मंत्रालय के अनुसार वे जल्द ही नया पदभार ग्रहण करेंगे. इनका स्थान पाकिस्तान, ईरान, अफगानिस्तान विभागसंयुक्त सचिव गोपाल बागले लेंगे.

उल्लेखनीय है कि कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त का पद विष्णु प्रकाश के सेवानिवृत्त होने के बाद से खाली था. जहाँ विकास स्वरूप को पदस्थ किया गया है. अपने राजनयिक करियर के दौरान स्वरूप तुर्की, अमेरिका, इथोपिया, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और जापान समेत कई देशों में कार्य कर चुके हैं. वह वर्ष 2000 से 2003 के बीच लंदन में भी पदस्थापित थे.स्वरूप ने सैयद अकबरूद्दीन से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का पदभार ग्रहण किया था, जो वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्वरूप एक अच्छे उपन्यासकार भी हैं. लन्दन में रहने के दौरान उन्होंने अपना पहला उपन्यास ‘क्यू एंड ए’ लिखा था. स्वरूप के उपन्यास ‘क्यू एंड ए’ पर ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त करने वाली फिल्म ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ बन चुकी है. उनका उपन्यास 43 भाषाओं में प्रकाशित हो चुका है. उन्होंने टाइम, न्यूजवीक, द गार्जियन, द टेलीग्राफ (ब्रिटेन), द फिनांसियल टाइम्स (ब्रिटेन) और लिबरेशन समेत कई पत्र-पत्रिकाओं के लिए भी लिखा है.

यह भी पढ़ें 

आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान के प्रतिनिधि, रूस में होगी बैठक

चीन ने की PM मोदी के सुझाव की प्रशंसा, लेकिन NSG मुद्दे पर नहीं बदला अपना स्टेण्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -