देश के 13वे उपराष्ट्रपति बने वेंकैया नायडू, राष्ट्रपति कोविंद ने दिलाई शपथ
देश के 13वे उपराष्ट्रपति बने वेंकैया नायडू, राष्ट्रपति कोविंद ने दिलाई शपथ
Share:

नई दिल्ली : वेंकैया नायडू ने देश के 13वे उपराष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण कर ली है. नायडू को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ दिलाई. इतिहास में यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भारतीय जनता पार्टी का है. कोविंद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ लेने के बाद अब नायडू राज्यसभा पहुंचेंगे और सभापति के रूप में पदभार संभालेंगे. सभापति का पदभार संभालने के बाद वो भाषण देंगे.

नायडू के शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहे. बतौर उपराष्ट्रपति नायडू राज्यसभा में पहली स्पीच देंगे. वही दूसरी तरफ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राज्यसभा के सदस्य पद की शपथ लेंगे. अमित शाह गुजरात से चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंचे हैं.

स्मरण रहे कि वैंकैया नायडू आंध्र प्रदेश से उपराष्ट्रपति बनने वाले तीसरे व्यक्ति होंगे, नायडू से पहले सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन और वीवी गिरि भी देश के उपराष्ट्रपति रहे थे . आपको बता दें कि आंध्र के नेल्लोर जिले के एक किसान परिवार में जन्मे भारतीय जनता पार्टी के दो बार लगातार राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके वैंकैया नायडू को उप राष्ट्रपति चुनाव में 516 वोट मिले थे, वहीं उनके प्रतिद्वंदी विपक्ष के उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी को सिर्फ 244 वोट मिले थे.

मोदी सरकार में शहरी विकास मंत्रालय, संसदीय कार्य मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय का दायित्व सँभालने वाले नायडू अटल सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री भी रह चुके हैं. वेंकैया ने दक्षिण भारत से होने के बावजूद ‘हिन्दी’ सीखी और उत्तर भारत सहित हिंदी क्षेत्र में कई राजनैतिक रैलियों और सभाओं को हिंदी में संबोधित किया.

क्राॅस वोटिंग से उपराष्ट्रपति के निर्वाचन में विपक्ष हुआ कमजोर

वेंकैया नायडू ने जीत के बाद कहा, किसान का बेटा आज महत्वपूर्ण पद पर पहुँच गया

PM मोदी, अमित शाह ने घर पहुंचकर वेंकैया नायडू को दी बधाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -