छाछ का इस्तेमाल से बालों और चेहरे की करें केयर
छाछ का इस्तेमाल से बालों और चेहरे की करें केयर
Share:

स्किन संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बटर मिल्क यानी छाछ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. छाछ के अनेक फायदे है. छाछ में लैक्टिक एसिड और अल्फ़ा हाइड्रॉक्‍सी एसिड के साथ-साथ विटामिन ए, डी और बी 12 प्रोबायोटिक्‍स, फास्‍फोरस, प्रोटीन, पोटाशियम, सेलेनियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

छाछ से बालो और स्किन दोनों पर ही अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है. 1 चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर, 3-5 चम्‍मच छाछ ले कर मिक्स कर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट से चाहे तो दाग-धब्बो वाली स्किन पर मसाज भी कर सकते है. इसे दाग-धब्बें पर लगा कर कुछ समय के लिए छोड़ दे.

जब सुख जाए तो सादे पानी से धो ले. बालो में अगर डैंड्रफ की समस्या है तो एक छोटा कप छाछ 2 नीबूओं का रस मिला कर उंगलियों के जरिये बालो की जड़ो से लेकर नीचे तक मसाज करे. 30 मिनट तक छाछ और नींबू के रस से बने इस पेस्ट को बालो में ही लगा रहने दे. शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो ले.

ये भी पढ़े 

स्किन के लिए फायदेमंद होता है भिंडी का इस्तेमाल

नीम और दही का इस्तेमाल कर चेहरे के दाग-धब्बे हटाए

फिर से दिशा पाटनी बिखेर रही अपनी हॉट बैकलैस लुक का जलवा

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -