हल्दी वाला दूध पीने के ये हैं फायदे
हल्दी वाला दूध पीने के ये हैं फायदे
Share:

हल्दी एक नेचुरल एंटीबायोटिक तो है ही ,इसीलिए यह स्किन,पेट और चोटों के लिए बेहतर इलाज है। हल्दी के पौधे से मिलने वाली इसकी गांठें ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी बहुत उपयोगी होते हैं। वैसे ही हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से भी शरीर को कई फायदे पहुँचते हैं।

1 . हडि्डयों को पहुंचाता है फायदा- हल्दी वाला दूध लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिलता है। हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती है। यह ऑस्टियोपोरेसिस के मरीजों को राहत पहुंचाता है।

2. सर्दी खांसी में है रामबाण-हल्दी वाले दूध के एंटीबायोटिक गुण के कारण सर्दी-खांसी में ये एक कारगर दवा का काम करता है। इससे कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं।

3. महावारी में होने वाले दर्द से राहत देता है-हल्दी वाला दूध माहवारी में होने वाले दर्द में राहत देता है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के बाद शरीर को जल्दी सामान्य करने के लिए हल्दी का दूध लेना चाहिए।

4. स्किन प्रॉब्लम्स में है रामबाण-हल्दी वाला दूध स्किन प्रॉब्लम्स में भी रामबाण का काम करता है।

5. लीवर को मजबूत बनाता है-हल्दी वाला दूध लीवर को मजबूत बनाता है। यह लीवर से संबंधित बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है और लिम्फ तंत्र को साफ करता है।

6. कान के दर्द में आराम मिलता है-हल्दी वाले दूध के सेवन से कान दर्द जैसी कई समस्याओं में भी आराम मिलता है। इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है जिससे दर्द में तेजी से आराम होता है।

7. चेहरा चमकाने में मददगार-रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से चेहरा चमकने लगता है। रूई के फाहे को हल्दी वाले दूध में भिगोकर इस दूध को चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा की लाली और चकत्ते कम होंगे। साथ ही, चेहरे पर निखार और चमक आएगी

चाय के 5 लाभ जिन्हें जानकार आप रह जाएंगे हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -