इन उपायों से ठीक हो जाएगा बालतोड़
इन उपायों से ठीक हो जाएगा बालतोड़
Share:

कभी कभी छोटी सी लगने वाली चीज भी बहुत तकलीफदायक बन जाती है. अक्सर आपने देखा होगा कि अगर शरीर का बाल खींच के टूट जाए तो वहाँ एक छोटी सी फुंसी हो जाती है जो बाद में काफी बड़ी हो जाती है. इस तकलीफ को बालतोड़ के नाम से जाना जाता है. ऐसी स्थिति में काफी दर्द सहन करना पड़ता है. आज हम आपको बालतोड़ से निजात पाने के कुछ उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

देसी घी में 1 चम्मच मैदा मिलाकर उसे आग में पका लें और इसका पेस्ट बन जाने पर सोते समय बालतोड़ वाली जगह पर बांध लें। दो दिनों के भीतर ही बालतोड़ ठीक हो जाता है। हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर उसे हल्का गरम कर लें और इसे बालतोड़ वाली जगह पर लगाने से शीध्र लाभ मिलता है।पीपल की छाल को पानी के साथ मिलाकर घिस लें और इस पेस्ट को बालतोड़ पर लगाते रहने से थोड़े ही दिनों में बालतोड़ से निजात मिल जाता है। शुरूआत में बालतोड़ होने पर गेहूं के 15 दानों को चबाकर उसका लेप को बालतोड़ वाली जगह पर लगाने से बाल तोड़ जल्द ठीक हो जाता है। या फिर नीम के पत्तों को पीसकर लगाने से भी बालतोड़ में राहत मिलती है।

मैदे में रूई को 15 से 20 मिनट तक भिगों लें और रूई को निचोड़कर बालतोड़ वाली जगह पर बांधने से 3 दिनों में ही यह रोग ठीक हो जाता है। बालतोड़ वाली जगह को हल्का सा दबाने से उसकी कील निकाल लें। यह थोड़ा सा दर्द जरूर करता है लेकिन आसानी से कील निकल जाती है। फिर उस जगह हल्दी को लगा लें। पीसी हुई मेंहदी भिगोकर उसे बालतोड़ के स्थान पर गाढ़ा-गाढ़ा लेप सुबह और रात को लगाने से बालतोड़ शीघ्र ही ठीक हो जाता है।

इन तरीकों से गायब हो जायेगा जोड़ों का दर्द

कफ और वात दोष का शमन करता है मेथी दाना

इन नुस्खों को अपनाने से नहीं होगा मोतियाबिंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -