रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब मेल या एक्सप्रेस टिकट से करे राजधानी में सफर
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब मेल या एक्सप्रेस टिकट से करे राजधानी में सफर
Share:

यदि आप ट्रेन से यात्रा करते है तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि अब आपको 1 अपैल से मेल या एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट से राजधानी या शताब्दी ट्रेनों में सफर करने का मौका मिल सकता है। क्योंकि रेलवे 1 अप्रैल से एक नई योजना शुरू कर रहा है। इसके तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को अगली वैकल्पिक ट्रेन में कंफर्म सीट मिल सकती है, यदि उसने टिकटों की बुकिंग के समय विकल्प चुना हो।

रेलवे के इस योजना के मुताबित यात्रियों से अलग से पैसा नहीं लिया जाएगा और न ही किराये में अंतर के लिए कोई रकम वापसी दिया जाएगा। 'विकल्प' नाम की इस योजना के तहत सभी मार्गों पर राजधानी, शताब्दी, दुरंतो जैसी अन्य विशेष सेवा वाली ट्रेनों में खाली रह गई सीटों को इन यात्रियों से भरा जाएगा। 1 नवंबर से इस नई योजना को रेलवे छह मार्गों पर पायलट आधार पर चला रही है। और यह सेवा ही ऑनलाइन टिकट लेने पर भी उपलब्ध है, लेकिन इसे जल्द ही टिकट खिड़की पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

आपको बता दे कि रेलवे को कई वजहों से टिकटों को रद्द किए जाने से यात्रियों को साल में करीब 7,500 करोड़ रुपये वापस करना पड़ता है। रेलवे के एक अधिकारी हितैषी ने इस बारे में बताया कि हमारा लक्ष्य दोहरा उद्देश्य प्राप्त करना है। इस योजना से प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को कंफर्म सीट दी जायेगी और उपलब्ध सीटों को खपाना सुनिश्चित करना हैं।
 

ऐसे बनाएं अपनी कार को बेहतर औऱ स्टाइलिस

मारुति अक्टूबर में करेगी अपनी नई डिजायर लॉन्च

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -