टोयोटा इटियॉस क्रॉस का पढ़े रिव्यू
टोयोटा इटियॉस क्रॉस का पढ़े रिव्यू
Share:

टोयोटा अन्य कंपनियों से एकदम अलग नजर आती है। जो भारतीयों को पसंद है और ये ऐसे लोग हैं, जिन्हें टोयोटा छोड़कर कुछ और पसंद ही नहीं आता। भारत में क्रॉस की बात करें तो इसकी शुरुआत फॉक्सवैगन ने पोलो क्रॉस के जरिए की थी और मौजूदा समय की बात करें तो यह सेगमेंट अब काफी मजबूत हो चुका है। टोयोटा ने इटियॉस क्रॉस के जरिए एक धमाकेदार शुरुआत की थी और यह कार लोगों को, खासकर ऑटो एंथूजिएस्ट को बेहद पसंद आई थी। आइए, आपको इटियॉस क्रॉस के बारे में बताएं हैं।

लुक-
इसके लुक की बात करे तो यह बाहर से देखने में बेहद आकर्षक कार दिखती है। इसके लुक में वह अल्हड़पन है, जो एक युवा में नजर आती है। सबसे ज्यादा प्यारी यह कार ऑरेंज रंग में लगती है। कुल मिलाकर कहें तो इटियॉस लीवा में थोड़े से बदलाव करके तैयार यह कार उन युवाओं के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो स्टाइलिंग और एंथूजिएज्म के मामले में एक अलग सोच रखते हैं। इसका व्हीलबेस 2560 मिलीमीटर है, जो कि काफी लंबा है। इसकी कुल लंबाई 3895 मिलीमीटर है और चौड़ाई 1735 मिलीमीटर है। इसकी ऊंचाई 1555 मिलीमीटर है, जबकि इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिलीमीटर का है।

इंजन-
इसमें एक डीजल और दूसरा पेट्रोल इंजन का विकल्प है। इसके डीजल वर्जन में 1.4 लीटर डी-4डी इंजन है, जिसकी क्षमता 1364सीसी की है। इसमें 4 सिलिंडर है जो कि सिंगल ओवरहेड कैमसाफ्ट में 8 वॉल्व के साथ फिट है और यह कॉमन रेल फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम पर काम करता है। यह इंजन 3,800 आरपीएम पर 67.06 बीएचपी की पावर प्रदान करता है, जबकि इसका टॉर्क 170 एनएम का है जो कि 1,800 से 2,400 आरपीएम के बीच में आता है।

इसका पेट्रोल इंजन 1,197 सीसी का है, जो 5600 आरपीएम पर 78.9 बीएचपी की पावर देता है, जबकि यह 104 एनएम का अधिकतम टॉर्क 3,100 आरपीएम पर प्रदान करता है। इसका इंजन बेहद रिफाइंड है और डीजल इंजन भी ज्यादा शोर नहीं करता है। इसका माइलेज। एक फुल टैंक में मैंने इस कार को लगभग 700 किलोमीटर तक चलाया।

कंमियां- 
यह लीवा से बड़ी और मस्कुलर तो दिखती है लेकिन फोर्ड इकोस्पोर्ट्स और रेनॉ डस्टर जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवीज से सीधे मुकाबले में इसका छोटा साइज इसका माइनस पॉइंट बन जाता है। इंटीरियर में भी पियानो ब्लैक फिनिश देकर एक्साइटमेंट लाने की कोशिश की गई है लेकिन एक्सटीरियर जैसा एक्साइटमेंट केबिन के अंदर कायम नहीं रह पाता है। 

ये कार पानी और पहाड़ पर भी जमकर दौड़ेगी, जाने कैसे

सुप्रीम कोर्ट से वाहन विक्रेताओं कंपनी ने बीएस 3 वाहन बेचने की गुहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -