आज निवेश करे ताकि कल इसका फल मिले
आज निवेश करे ताकि कल इसका फल मिले
Share:

वारेन बुफे जो की शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर करोड़पति बन गए, उन्होंने कहा कि कोई छाया में बैठा है सिर्फ इसलिए क्योकि किसी ने बहुत समय पहले पेड़ ऊगा दिए थे. पेड़ को हम मिसाल के तौर पर समझे तो पेड़ को एक बीज की तरह बोया जाता है इस उम्मीद में की आने वाले समय में हमें इससे फायदा मिलेगा.

अगर वारेन बुफे के संदर्भ में इसे समझे तो कुछ ऐसा होगा, उन्होंने अतिरिक्त कमाई के लिए निवेश किया और बहुत समय बाद उसे शेयर मार्केट के इन्वेस्टमेंट ने उन्हें अमीर बना दिया. बड़े नतीजे के लिए तपस्या करनी पड़ती है, कोई अगर ये सोचे की वह कल करोडपति बन जाए तो मुमकिन नहीं है. हर चीज का एक समय होता है.

वोह कहते है न कोई एक दिन में पहाड़ नहीं तोड़ सकता है. यदि आप हाल फ़िलहाल में खुशनसीबी में जिंदगी गुजार रहे है तो इसका श्रेय आपके माता-पिता को जाता है. वह आपके माता-पिता ही है, जिन्होंने आपको खाने-पीने, कपड़े से लेकर हर सुविधा मुहैया करवाई. पढ़ने के लिए, अच्छा करियर बनाने के लिए अच्छे स्कूलों में भेजा. मगर हम इन चीजों को नजरअंदाज करते है. शिकायत करते है, हमे ये नहीं मिला, वह नहीं मिला. किन्तु जो छाया अभी हमारे सर पर है, उसे देने वाले का शुक्रिया अदा नहीं करते. अगर हम चाहते है कि हमारा आने वाला कल अच्छा हो और हमारी आने वाली पीढ़ी की अच्छी तरह गुजर बसर हो तो हमें आज से ही निवेश करना होगा. निवेश यानी आज से ही कल के लिए मेहनत, एक दूर दृष्टी सोच के साथ.

ये भी पढ़े 

वह परिवर्तन खुद में भी करो जो तुम दुनिया में देखना चाहते हो

नफरत हटा कर ही कायम होगी निष्पक्ष राय

अपने दुश्मनो को खत्म करे उन्हें दोस्त बना कर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -