बढ़ाना चाहते है अपनी गाड़ी का माइलेज तो अपनाये ये टिप्स
बढ़ाना चाहते है अपनी गाड़ी का माइलेज तो अपनाये ये टिप्स
Share:

इस बढ़ती महगाई के दौर में सभी लोग ज्यादा से ज्यादा माइलेज देने वाला व्हीकल ही पसंद करते है.गाडी लेने के बाद अगर उसका सही रख रखाव नहीं करे तो माइलेज में फर्क आता है| आइये जानते है कैसे गाड़ी के माइलेज को बढ़ाया जा सकता है.कभी भी गाड़ी चलाते समय किसी दूसरे व्हीकल से एक नियमित दूरी पर चले या कोशिश करे की अचानक रुकने की स्थिति ना आये क्योंकि अचानक से एक्सेलेटर बढ़ाने और ब्रेक लगाने से ईंधन की खपत ज्यादा होती है.

अगर टायरो में हवा सही नहीं है तो इससे भी माइलेज प्रभावित होता है.कम हवा होने पर माइलेज भी कम हो जाता है ,समय समय पर एयर चेक करवाते रहे. गेयर का भी ध्यान रखे कार को सही गियर पर ही चलाएं, क्योंकि लोअर गियर में एक्सेलेटर दबाने पर ईंधन की खपत ज्यादा होती है.

एसी चलाने पर कार की ईंधन खपत 10 फीसदी तक बढ़ जाती है क्योंकि जब एसी कंप्रेशर काम करता है तो इंजन पर लोड बढ़ जाता है. इसलिए एसी का उपयोग जरूरत पडऩे पर ही करें. घर से निकलने से पहले एक बार रूट तय कर ले ज्यादा सिग्नल में फ़सने से भी ईंधन खपत होता है.कार चलाते समय विंडो बंद रखें. क्योंकि कार के अंदर हवा भरने से इंजन पर लोड़ बढ़ता है जिससें ईंधन की खपत बढ़ती है| इंजन को बचाने के लिए एयर फिल्टर को क्लीन रखें.ऑयल और उसके फिल्टर को भी समय रहते बदलते रहें. कार की सर्विस उसे बनाने वाली कंपनी के निर्देशों के अनुसार ही करवाएं.

ये है इंडिया की सबसे सस्ती 5 कारें, जो है आपके बजट में!

नये Maruti Suzuki dzire के स्पेसिफिकेशन !

Maruti Suzuki Dzire की लॉन्चिंग 16 मई से !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -