सनस्क्रीन लोशन लगाते है तो रखिये इन बातो का ख़याल
सनस्क्रीन लोशन लगाते है तो रखिये इन बातो का ख़याल
Share:

सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणें न केवल त्वचा को जलाती हैं, बल्कि इससे स्किन कैंसर की आशंका भी बढ़ती है। स्किन को इनसे बचाने के लिए सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग बहुत जरूरी है।किसी सनस्क्रीन के लगाने से हमें जिस मात्रा में यूवीबी किरणों से सुरक्षा मिलती है, उसे ही सन प्रोटेक्शन फैक्टर कहते हैं। इस एसपीएफ में जो नंबर दिया होता है उसी से यह पता चलता है कि वह सनस्क्रीन कितने लंबे समय तक हमारी त्वचा को धूप के प्रभाव से सुरक्षित रख सकती है।

ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजर बेस्ड सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करना चाहिए।यदि सनस्क्रीन लगाने के बाद आपकी त्वचा की चमक खो जाती है तो समझिए कि यह सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिहाज से ठीक नहीं है। इसलिए हमेशा मैट फिनिश वाली सनस्क्रीन चुनें।

 सनस्क्रीन में थोड़ा मॉइश्चराइजर मिलाकर लगाएं। इससे सनस्क्रीन का असर कम नहीं होता।धूप में निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाने से ही फायदा मिलता है। ऐसा करने से सनस्क्रीन लोशन आपकी त्वचा में अच्छे तरीके से मिल जाएगी ।घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाना फायदेमंद होता है, क्योंकि आर्टिफिशयल लाइट भी त्वचा पर असर डालती है। इनमें भी कुछ मात्रा में रेडिएशन होता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -