कूड़े से तैयार की फोटोग्राफर ने फोटो सीरीज, देखिए तस्वीरें
कूड़े से तैयार की फोटोग्राफर ने फोटो सीरीज, देखिए तस्वीरें
Share:

आज हम एक ऐसे फोटोग्राफर की बात कर रहें है जो सफाई को ही अपना सब कुछ मानते है। जी हाँ हम बात कर रहें है फ़ोटोग्राफ़र एंटोइन रेपेस की। जिन्होंने 2011 से उन सभी कुंडों को बाहर फेंकणा बंद कर दिया जो रिसाइकिल होने वाले रहें थे। जी हाँ यह बहुत ही हैरान होने वाली बात है लेकिन यह सच है। तब से लेकर अब तक इन्होने 70 क्यूबिक मीटर कूड़ा इकट्ठा कर लिया है जिनमे 4800 टॉयलेट रोल, 1600 दूध की बोतल और 800 किलो अख़बार है। ऐसा करने के पीछे फोटोग्राफर का एक गोल है और वह यह है की वे इससे एक फोटो सीरीज बना सके जो लाजवाब रहें।

फ़ोटोग्राफ़र एंटोइन रेपेस का कहना है की 'मैं अपने आर्ट के माध्यम से लोगों को जागरुक करना चाहता हूं. कूड़े को अक्सर मैला कुचैला समझा जाता है लेकिन इन तस्वीर के द्वारा मैं कूड़े के प्रभाव को दिखाना चाहता हूं' वे इसे अपनी तरह से दिखाना चाहते है। उनका कहना है की 'चूंकि ये समस्याएं हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी से जुड़ी हुई हैं, ऐसे में अक्सर कूड़ा बाहर फ़ेंकते वक़्त हमारा ध्यान इन पर नहीं जाता है लेकिन चार सालों में इकट्ठे किए गए इस कूड़े से साफ़ हो जाता है कि कूड़ा बाहर फ़ेंकने पर हम प्रकृति को कितना नुकसान पहुंचाते हैं।

हममें से कई लोग साफ़-सफ़ाई और ग्लोबल वार्मिंग के प्रति बातें करते हैं लेकिन वो कहते है ना, एक तस्वीर कई बार 1000 शब्दों से ज़्यादा असरदार होती है। मुझे उम्मीद है कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से लोगों को प्रेरणा मिलेगी और लोग हमारी पृथ्वी के प्रति ज़्यादा संवेदनशील हो पाएंगे.' इसकी तस्वीरें हम आपके लिए लेकर आए है जो फोटो सीरीज फोटोग्राफर ने तैयार की है। आइए देखते है।

Video : एक्सीडेंट के बाद बिना बाइक सवार के ही चल रही थी ये बाइक

इस वेश्यालय में सेक्स डॉल्स करती है लोगों की सेक्स इच्छाएं पूरी

बॉलीवुड के सबसे दमदार आवाज वाले अभिनेता का आज जन्मदिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -