बच्चों के खाने में शामिल करे ये फ़ूड
बच्चों के खाने में शामिल करे ये फ़ूड
Share:

बच्चे स्वस्थ रहे इसलिए उसे अच्छा आहार देना जरूरी है. अगर बच्चे को सेहत के लिए फायदेमंद चीजें खिलाई जाए तो वह हमेशा स्वस्थ रहेंगे और साथ ही उनके डेवलपमेंट में कोई रूकावट नहीं आएगी. इसलिए आपको कुछ हेल्दी फ़ूड के बारे में बता रहे है. फ्लैक्स सीड में ओमेगा 3 फैटी एसिड की काफी मात्रा होती है, यह बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में सहायक है.

एक रिसर्च से पता चलता है कि शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है. फ्लैक्स सीड को अलग-अलग तरीके खाने में शामिल किया जा सकता है. टोफू का नाम तो सुना होगा, इसमें पनीर से भी ज्यादा प्रोटीन होता है. टोफू प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है. इससे आपके बच्चों की मसल्स और उनकी ग्रोथ में मदद करता है. स्वीट पोटैटो को खाने में शामिल किया जा सकता है. इसमें मौजूद विटामिन ए आँखों को हेल्थी रखता है. यह मिठास के कारण बच्चों को अच्छा लगता है. चाहे तो इसे उबाल कर दही के साथ सर्व कर सकती है.

यदि गर्मी का समय है तो आम से अच्छा दूसरा कोई और विकल्प हो ही नहीं सकता. यदि आप नॉनवेज खाती है तो सॉल्‍मन फिश एक हेल्दी फ़ूड साबित होगा. इसमें मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड बच्‍चों के मानसिक विकास और ह्रदय स्‍वस्‍थ्‍य के लिए लाभदायक है. इसे बेक्‍ड करके बच्‍चों को अच्‍छे से सर्व कर के देंगी तो उन्‍हें बहुत अच्‍छा लगेगा.

ये भी पढ़े 

 

बच्चों को हेल्दी बनाने के लिए पिलाइए ये हेल्दी ड्रिंक

इस तरह परेशान मन को करे खाली

कब होती है ड्राई आई की प्रॉब्लम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -