पीठ के दर्द से परेशान हैं तो अपनाइये ये थेरेपीज
पीठ के दर्द से परेशान हैं तो अपनाइये ये थेरेपीज
Share:

पीठ का दर्द बहुत ही दर्दनाक होता है और ये बात वो लोग अच्छे तरीके से जानते हैं जो ऐसे दर्द को सहन करते हैं. लोअर बैक पैन की समस्या आजकल आम हो रही है. गलत पोस्चर, वजन उठाना या फिर किसी और वजह से भी यह समस्या हो सकती है. पीठ के नीचले हिस्से के दर्द को कम करने के उद्देश्य के कई उपचार हैं. कुछ ऐसे भी उपचार है जिनपर बाकायदा शोध भी हुए हैं और शोध में पाया गया है कि ये उपचार अपनाने से दर्द में काफी फायदे भी मिलते हैं.

एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग पुराने पीठ दर्द से परेशान है अगर वो कम से कम तीन महीनों तक किसी चिकित्सकीय या शारीरिक थेरेपी जैसी परंपरागत सहायता लेते हैं उनकी पीठ दर्द में काफी आराम मिलता है.

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि पीठ के नीचले हिस्से में दर्द से ग्रसित लोगों में से जिन लोगों ने दो महीने तक सप्ताह में एक बार मालिश करवाई उनका दर मालिश न करवाने वाले रोगियों की तुलना में काफी कम हो गया. यदि आपकी दर्द मांसपेशी से संबंधित है तो मालिश आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होती है.

एक अध्ययन में पाया गया की पीठ के निचले हिस्से में दर्द से ग्रसित जिन रोगियों ने एक्युपंक्चर जैसी थेरेपी का सहारा लिया उनमे पारंपरिक देखभाल प्राप्त करने वाले रोगियों की तुलना में अधिक सुधार देखा गया. आप भी इस दर्द से ग्रसित हैं तो आपको भी एक बार एक्युपंक्चर थेरेपी करवानी चाहिए।

पेट के लिए फायदेमंद है पुदीने की पत्तिया

मधुमक्खी काटने पर करे ये उपाय

बहुत तकलीफ देता है साइटिका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -