आखिरकार मिल ही गया प्लास्टिक को खाने वाला जीव !
आखिरकार मिल ही गया प्लास्टिक को खाने वाला जीव !
Share:

पूरी दुनिया के लोगो को एक दिन प्लास्टिक के प्रदुषण से छुटकारा मिल पायेगा. इसे खत्म करने के लिए वैज्ञानिको के पास कोई सफल फार्मूला नहीं है. लेकिन वैज्ञानिको ने एक ऐसे जीव की खोज निकला है. जो प्लास्टिक में मौजद कैमिकल को तोड़ सकने में सहायक है.

वैज्ञानिको के द्वारा दी गयी जानकारी  एक कमर्शियल रूप से केटरपिलर पॉलीथिन बेग को तोड़ सकता है. इसमें समुद्रो और मिटटी में जमा हो रहे प्लास्टिक से छुटकारा पाना आसान हो सकता है. इस स्टडी को करेंट  बिलाय जर्नल में बताया गया. UK के कैम्ब्रिज  के वैज्ञानिको की माने तो उनके अनुसार ऐसे जिव की पहचान की गयी है.

जो मधुमक्खी का छत्ता खा सकता है. वही जिव प्लास्टिक भी खा सकता है. इस जिव को  एक प्लास्टिक के ऊपर छोड़ा गया और पाया गया की वह जीव 40 मिनट में  बैग में छेद दिखने लगे. तक़रीबन 12 घंटे बाद प्लास्टिक के मास में 92 मिलीग्राम कम भी हो गया.

शोध से जुड़े एक वैज्ञानिक बॉम्बेलिन का कहना है कि जीवो के द्वारा प्लास्टिक को डिग्रेड  करनी  की गति हाल ही में एक बैक्टीरिया से काफी तेज होने के बारे में बताया जा रहा है.

जो 0.13 mg प्रतिदिन की गति से प्लास्टिक को नष्ट करता है. वैज्ञानिको का यह मानना  है कि केमिकल प्रक्रिया  में यदि इस जिव का रिपोडक्शन  बायोटेक्नोलॉजी मेथड के जरिये बड़े पैमाने में तैयार किये जा सकते है. 

निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के किये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.  

फ्लिपकार्ट आपका स्वागत करती है 'बिग 10 सेल' में !

फेसबुक 2017 में 19 हज़ार करोड़ के फायदे और 8 करोड़ नए यूजर के साथ !

Facebook मैसेंजर इंस्टेंट गेम फीचर में यह गेम होगा!

Facebook पर इंस्टेंट गेम्स फीचर के लिए तैयार हो जाओ !

Zopo के इस फ़ोन में है फोटोग्राफी के लिए खास !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -