500 किलोमीटर का सफर केवल ढाई हजार में होगा पूरा
500 किलोमीटर का सफर केवल ढाई हजार में होगा पूरा
Share:

नई दिल्ली। अब यात्रियों को महज ढाई हजार रूपए में 500 किलोमीटर तक की हवाई यात्रा का लाभ मिलेगा। जी हां, इस तरह की विमान सेवा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकाप्रित करने जा रहे हैं आज से यह यात्रा योजना प्रारंभ होगी। इसे उड़ान नाम दिया गया है। इस रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कडप्पा, हैदराबाद और नांदेड़ व हैदराबाद के बीच होने वाली स्कीम को प्रधानमंत्री लोकार्पित करेंगे। दरअसल प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम नरेंद्र मोदी की यह पहली यात्रा है।

ऐसा होगा उड़ान का सफर दरअसल उड़ान का सफर बेहद बेहतर होगा। कम कीमत में यात्रियों को किफायती सेवा प्रदान की जाएगी। फिक्स विंग विमानों के मामले में यात्रा की अवधि अधिकतम एक घंटे तथा हेलीकॉप्टर के मामले में आधा घंटे मानी गई है। उड़ान की उड़ानें देश के 70 हवाई अड्डों से की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पित की जाने वाली इस विमान सेवा के माध्यम से लोगों को बेहद सस्ती उड़ान सेवा का लाभ दिए जाने का प्रयास किया गया है।

जबकि 11 प्रस्तावों में एक से अधिक शहरों को जोड़ने की इच्छा जताई गई है। छह प्रस्ताव ऐसे हैं जिनमें किसी तरह की सब्सिडी यवीजीएफद्ध की मांग नहीं की गई है।स्कीम के तहत एयरलाइनों को नुकसान की स्थिति में वायबिलटी गैप फंडिंग वीजीएफ के तहत सब्सिडी देने की व्यवस्था है। यह विमान सेवा 2500 रूपए में की जा सकेगी।

साथ ही इसे 17 एयरपोर्ट के माध्यम से प्राप्त किया जा सकेगा। उत्तरए में 24 पश्चिम में 11 दक्षिण में 12 पूर्व में 6 पूर्वोत्तर भारत तथा 2 केंद्र शासित प्रदेशों में हैं। इससे 22 राज्य व दो केंद्र शासित प्रदेश सस्ती उड़ानों से जुड़ जाएंगे। 16 प्रस्ताव एक - एक रूट पर उड़ान भरने से संबंधित हैं। सरकार का अनुमान है कि स्कीम पर सालाना 6.5 लाख सीटों के लिए करीब 200 करोड़ रुपये की सब्सिडी की जरूरत पड़ेगी।

हमले में घायल जवानों ने नहीं खोया हौसला, करते रहे फायरिंग

नक्सली हमला : 25 जवान शहीद, 6 जवान लापता, CRPF ने चलाया कॉम्बिंग आपरेशन

स्थानीय नक्सली कमांडरों सोनू, अर्जुन और सीतू ने दिया था सुकमा हमले को अंजाम

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -