यूँ निखारें सांवली रंगत
यूँ निखारें सांवली रंगत
Share:

वैसे तो त्वचा का रंग प्राकृतिक है और इंसान की त्वचा का रंग जैसा है वैसा ही रहता है लेकिन फिर भी लोग मार्केट में मिलने वाले गोरा होने का दावा करने वाले क्रीम्स को बेतहाशा उपयोग करते हैं. सांवली रंगत वाले लोग भी खूबसूरत होते हैं और कुछ घरेलु नुस्खों से उनकी रंगत में और ज्यादा निखार भी आ जाता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ ब्यूटी टिप्स दे रहे हैं जो आपकी सांवली त्वचा की रंगत निखारेंगे।

एक मुट्ठी जौ के आटे को एक पतले रूमाल में बांध कर उस पोटली को कच्चे दूध में भिगोकर हफ्ते में कम से कम तीन बार नहाते समय बदन पर रगडि़ये। ऐसा नियमित करते रहने से धीरे-धीरे त्वचा का सांवलापन दूर हो जायेगा। रोज नहाते समय प्रयोग करने के लिए यह विधि अत्यन्त सुविधाजनक होती है और असरदार भी सिद्ध होती है।

एक कच्चा टमाटर कुचलकर उसमें एक बड़ा चम्मच मठ्ठा मिलायें। चेहरे और हाथ पैरों में जहां की त्वचा सांवली पड़ी हो, लगायें और आधे घण्टे बाद धो डालें। इसका नियमित प्रयोग किया जा सकता है।

चार चम्मच मुलतानी मिट्टी, दो चम्मच शहद, दो चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस। इन सभी को एक साथ मिलाकर त्वचा पर फैस पेक की तरह लगायें और आधे घण्टे लगा रहने देने के पश्चात् गुनगुने पानी से धो कर उतारें और फिर एक बर्फ का टुकड़ा लेकर उसे पूरे चेहरे पर रगड़ें। इस पैक द्वारा भी त्वचा का रंग साफ होता है। खीरे का रस त्वचा का सांवलापन दूर करने में बहुत सहायक होता है। इसके रस को निकालकर केवल रस का भी प्रयोग किया जा सकता है और उसमें शहद या अन्य गोरेपन के गुण से निहित वस्तु मिलाकर चेहरे पर लगायी जा सकती है।

होठों के कालेपन से यूँ पाएं छुटकारा

ऐसे पाइये झाइयों से छुटकारा

सुंदरता बढ़ाने के लिए दें घरेलु चीजों को तरजीह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -