कलर तो करवा लिया जनाब, अब ख़याल भी रखिये
कलर तो करवा लिया जनाब, अब ख़याल भी रखिये
Share:

पहले बढ़ती उम्र के कारण बालों पर आयी सफेदी को ढकने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल किया जाता था जिससे बालो को रंगत भी मिल जाती थी और मेहंदी से बालो को कंडीशन भी मिल जाता था. आजकल लोग मेहंदी की जगह हेयर कलर का इस्तेमाल धड़ल्ले से करते हैं। सिर्फ सफ़ेद बालो को छुपाने वाले ही नहीं बल्कि अमूमन हर तीसरा इंसान फैशन की वजह से अपने बालों को कलर करवाता है। बाल कलर करवाने तक तो ठीक हैं लेकिन उसके बाद आपके बालों को एक्स्ट्रा केयर की भी जरुरत पड़ती है जिस तरफ हम लोग ध्यान नहीं देते हैं।

बालों में रूखापन और कलर का ज्यादा समय तक बालों पर न ठीके रहने जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ता है. चलइओए आज आपको कुछ टिप्स देते हैं जिन्हें अपनाने के बाद आप हेयर कलर्स के इस्तेमाल को लेकर बिलकुल बेफिक्र हो जाएंगे। हमेशा अच्छी ब्रांड का हेयर कलर ही इस्तेमाल करें। सस्ते के चक्कर में कई बार लेने के देने पड़ जाते हैं। कलर करवाने से पहले प्रोडक्ट्स के बारे रिव्यु जांच ले तो और भी बेहतर होगा। आपकी कोशिश यही होनी चाहिये कि आप एक अच्छी क्वालिटी का प्रॉडक्ट इस्तेमाल करें। कलर करवाने के बाद हमेशा अच्छे शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में आफ्टर कलर शैम्पू और कंडीशनर्स की काफी अच्छी रेंज मौजूद है।

इससे आपके बालों को पोषण भी मिलेगा और हेयर कलर ज्यादा वक्त तक टिके रहेंगे।बालों में कंडीशनर लगाना न भूलें क्योंकि बालों में कलर लगाने से बाल रूखे और कठोर बन जाते हैं। ठंडा पानी बालों को नुक्सान पहुंचाता है इसलिए हलके गुनगुने पानी से ही बाल धोने की कोशिश कीजिये। एक कहावत आपने जरूर सुनी होगी कि धुप में बाल सफ़ेद नहीं किये हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि धुप भी हमारे बालों को नुक्सान पहुचाती है. वैसे भी आजकल इतना पॉल्युशन हो गया है कि ये हमारी स्किन और बालों के लिए काफी ख़राब है। हमेशा धुप में या बाहर जाते वक्त अपने बालों को ढक कर निकलना चाहिए, बाहर निकलने से पहले सिर पर स्कार्फ, दुपट्टा या हैट पहन कर निकलें ताकि आपके कलर किये हुए बालों पर खराब असर न पड़े। बालों की ऑइलिंग का भी ख़याल रखें। सप्ताह में दो या तीन बार अपने बालों की किसी अच्छे तेल से जरूर मालिश कीजिये। इससे रक्त संचार भी बढेगा और बालों को जरूरी पोषण भी मिल जाएगा।

कहीं आपके भी मोटे हिप्स तो नहीं हैं?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -