13 साल की उम्र में एवरेस्ट पर चढ़ने वाली हमारे देश की इस होनहार बेटी ने कुछ अलग ही कर दिखाया
13 साल की उम्र में एवरेस्ट पर चढ़ने वाली हमारे देश की इस होनहार बेटी ने कुछ अलग ही कर दिखाया
Share:

कुछ लोग ये सोचते हैं कि लड़कियां हर काम नहीं कर सकतीं ,पर यह बिलकुल गलत है. कई बार जो कार्य के लिए लड़के करना तो दूर सोच भी नहीं पाते उन्हें हमारे देश की बेटियां कर दिखाती है पूर्णा एक मिसाल है. सिर्फ 13 साल की उम्र में एवरेस्ट की सबसे ऊंची चोटी छू-कर पूर्णा ने  साबित कर दिया कि लड़कियां कुछ भी कर सकती हैं.बेटियां हमारे देश के लिए वरदान है, देश की शान है,इन्हीं से हम सब की आन ,बान, और शान है.

बताया जा रहा है की सबसे कम उम्र में एवरेस्ट की सबसे ऊंची चोटी छूने वाली पूर्णा देश और दुनिया की पहली लड़की हैं. 

तेलंगाना के छोटे से पकाला गांव में रहने वाली पूर्णा देखते ही देखते एक ऐसी शख्स‍ियत बन गई हैं, जिसके बारे में जानने और जिसकी सफलता की कहानी सुनने को हर आदमी उत्सुक है. 

पूर्णा जिस समाज और जिस क्षेत्र से आती हैं, वहां कि 13 फीसदी से ज्यादा बच्च‍ियों का वजन सामान्य से बेहद कम है और लिटरेसी रेट सिर्फ 50 फीसदी है. ऐसे में पूर्णा ने न केवल अपने लिए रास्ता बनाया, बल्क‍ि अपने जैसी तमाम लड़कियों को सफलता का रास्ता दिखाया है. 

शायद यही वजह है कि पूर्णा पर फिल्म बनाई जा रही है. फिल्म का नाम है 'पूर्णा'. राहुल बोस निर्मित इस फिल्म में पूर्णा के संघर्ष और उनके सफलता की दास्तां को दिखाया जा रहा है. खेतों में काम करने वाले पूर्णा के माता-पिता (लक्ष्मी और देवीदास) ने भी कभी ये नहीं सोचा था कि उनकी बेटी कुछ ऐसा कर दिखाएगी,‍ जिससे उनका सर गर्व से ऊंचा हो जाएगा. 

पूर्णा का पूरा नाम मालावथ पूर्णा है. माउंट एवरेस्ट की सबसे ऊंची चोटी को सबसे कम उम्र में छूने वाली दुनिया की दूसरी और भारत की पहली व्यक्त‍ि हैं और दुनिया की पहली लड़की हैं. दरअसल, पूर्णा ने जब एवरेस्ट की चढ़ाई की तब वो 13 साल 11 महीने की थीं, जबकि जॉर्डन रोमेरो ने 13 साल 10 महीने की उम्र में ऐसा किया था.

स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए शासन ने जारी किए निर्देश

टूल्स डिजाइनिंग में करियर की बढ़ती डिमांड

डिजानिंग के क्षेत्र में बढ़ाए अपने कदम और पाएं एक बेहतर जॉब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -