जिन्हे लगता है पुरूषों के साथ में डिनर करने पर 'डर'..ऐसे है हमारे 'करण जौहर'...
जिन्हे लगता है पुरूषों के साथ में डिनर करने पर 'डर'..ऐसे है हमारे 'करण जौहर'...
Share:

करण जौहर जिन्‍हें लोग केजो के नाम से भी जानते हैं, करण जौहर का जन्म 25 मई 1972 को मुंबई में हुआ था. भारतीय फिल्‍म डायरेक्‍टर, निर्माता, स्‍क्रीनराइटर, कास्‍ट्यूम डिजाइनर, अभिनेता और टेलीविजन पर्सनैलिटी हैं जो कि हिन्‍दी फिल्‍मों में अपने काम की वजह से जाने जाते हैं. करण जौहर के पिता का नाम यश जौहर है जो कि बॉलीवुड फिल्‍मों के निर्माता और धर्मा प्रोडक्‍शन्‍स के संस्‍थापक थे. उनकी मां का नाम हीरू जौहर है. फिल्ममेकर करण जौहर ने मुंबई के ग्रीनलान्‍स हाई स्‍कूल और एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्‍स से पढ़ाई की. उन्‍होंने फ्रेंच में मास्‍टर्स की डिग्री हासिल की है. करण ने बताया, 44 साल की उम्र में आकर यश-रूही के आने से मेरी जिंदगी पूरी तरह बदल चुकी है. ये मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा ब्लॉकबस्टर है. वो अभी सिर्फ दो महीने के हैं, और मैं उन्हें निहारता रहता हैं. वो एक पल में हंसते हैं और अगले ही पल में रोने लगते हैं, सब कुछ 'कभी खुश कभी गम' जैसा होता है. मुझे बच्चों के रूप में दो दोस्त मिल गए हैं. 


करियर-

बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर करण जौहर ने फिल्‍म 'दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे' से सहाय‍क निर्देशक के तौर पर फिल्‍म इंडस्‍ट्री में शुरूआत की जो कि हिन्‍दी सिनेमा की लैंडमार्क फिल्‍मों में से एक मानी जाती है. इस फिल्‍म में उन्‍होंने शाहरूख के दोस्‍त का एक छोटा सा किरदार भी निभाया था. निर्देशक के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म 'कुछ कुछ होता है' ब्‍लाकबस्‍टर रही. यह फिल्‍म एक प्रेम त्रिकोण पर आधारित थी.

फिल्‍म की काफी सराहना हुई और फिल्‍म ने कई पुरस्‍कार जीते. इसके बाद कभी खुशी कभी गम, कभी अलपिदा ना कहना, माय नेम इज खान. इन सभी फिल्‍मों में करण ने अपने अजीज दोस्‍त शाहरूख को ही लीड रोल में कास्‍ट किया. इनके बाद आई उनकी निर्माता-निर्देशक के तौर पर फिल्‍मों में उन्‍होंने नई पीढ़ी को कास्‍ट करना शुरू कर दिया. कई फिल्‍मों में वे कैमियो में भी नजर आए आ चुके हैं. 


डायरेक्‍टर के तौर पर-

कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, बॉम्‍बे टॉकीज.

निर्माता के तौर पर-

कल हो ना हो, काल, कभी अलविदा ना कहना, दोस्‍ताना, कुर्बान, वेक अप सिड, मास नेम इज खान, आई हेट लव स्‍टोरीज, वी आर फैलिली, अग्निपथ, एक मैं और एक तू, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, गिप्‍पी, ये जवानी है दीवानी, गोरी तेरे प्‍यार में, हंसी तो फंसी, 2 स्‍टेट्स, हंपटी शर्मा की दुल्‍‍हनिया, उंगली.

लेखक के तौर पर-

कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो, कभी अलविदा ना कहना, माय नेम इज खान, स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर, बॉम्‍बे टॉकीज.

टीवी पर भी छाए  करण-

देखा जाए तो टीवी पर करण जौहर ने 'कॉफी विद करन' नाम का शो होस्‍ट किया जिसमें सेलिब्रिटीज से वे बातचीत करते हैं. साक्षात्‍कार देने वालों में अभिनेता, निर्देशक, निर्माता और हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अन्‍य प्रतिष्ठित नाम हैं. यह शो काफी पापुलर हुआ और कई बार चर्चा का विषय बना रहा.

इस शो में भी करन लगभग हर बड़े सेलिब्रिटी को बुला चुके हैं और उनसे बातें कर चुके हैं. इंडस्‍ट्री में लगभग सभी से अच्‍छे संबंध होने की वजह से उनके एक बार के बुलावे पर सभी चले आते हैं. 

विवादों में भी घिर चुके हैं  करण-

वे विवादों में तब घिर गए जब एआईबी रोस्‍ट नाम के यूट्यब शो में उन्‍होंने हिस्‍सा लिया और हजारों की भीड़ में उन्‍होंने अभद्र भाषा का प्रयोग किया और गालियां दीं. य‍ह शो तो मनोरंजन के लिए ही आयोजित हुआ था लेकिन बाद में कई संगठनों ने इसका और साथ ही साथ करण का भी जमकर विरोध किया. फिर करण जौहर ने अपनी एक बुक An Unsuitable Boy भी लिखी जिस पर भी हमे अब हंगामा सुनने को मिल रहा है. उनके पारिवारिक रिश्तेदारों ने ही उनकी इस किताब के सच को खोखला बताया है. करण ने अपनी इस किताब में बताया है कि उनके पिता हलवाई थे.

उन्होंने अपनी इस किताब में यह भी कहा है कि परिवार में सिर्फ उनके पिता ही पढ़े-लिखे थे. वे अंग्रेजी में भी अच्छे थे, इसलिए सेल्स काउंटर पर बैठते थे.’ परन्तु अब तो इस खबर के बाद तो उनका परिवार ही उनके विरुद्ध हो गया है. पता चला है कि, करण के एक चाचा सिर्फ हलवाई थे, जो दिल्ली के कनॉट प्लेस में मिठाई की दुकान और रेस्त्रां चलाते थे.’ इस पूरे मामले को लेकर  करण की कजिन के पति राजीव नायर, परिवार का नाम खराब करने के चलते करन पर मुकदमा दर्ज करने की सोच रहे हैं. करण ने इस पूरे मामले पर अभी कुछ भी नहीं कहा है.  

जब पत्रकार ने पूछा- 'शाहरुख के साथ सोए हो'-

करण ने एक ऐसे वाकये के बारे में भी बताया जब एक पत्रकार ने उनसे शाहरुख खान के साथ सोने का सवाल पूछ दिया था. करण ने इस पर जवाब दिया था- 'क्या मैं पूछूं कि तुम अपने भाई के साथ सोते हो.'

काजोल से अब मेरा कोई रिश्ता नहीं : करण जौहर-

पिछले साल अजय देवगन की 'शिवाय' और करण जौहर की 'ऐ दिल है मुश्किल' दीवाली पर एक साथ रिलीज हुई थी. उस समय कमाल आर खान ने करण जौहर पर आरोप लगाया था कि करण ने उन्हें शिवाय के बारे में बुरा-भला कहने के लिए पैसे दिए थे. इस पर काजोल ने ट्वीट कर कहा था कि उन्हें इस बात से हैरानी हुई है. तथा करण ने अपनी किताब 'एन अनसूटेबल ब्वॉय' में भी काजोल के बारे में लिखा था कि काजोल के ट्वीट ने उनका दिल तोड़ दिया और वो उनकी जिंदगी में अब मायने नहीं रखती. 

26 साल की उम्र में करण ने खोई वर्जिनिटी-

बॉलीवुड के मशहूर फिल्‍ममेकर  करण जौहर ने हाल ही में अपने ऐसे राज़ खोले हैं, जिन्हें सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. दरअसल एक वेबसाइट पर करण ने ब्लॉग लिखा है, जिसमें उन्होंने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.  करण के इस लेख का टाइटल 'आई डोंट गेट सेक्स, एंड आई एम नो लांगर ट्राइंग' ही बेहद बोल्ड है और इसी वजह से वह सुर्खियों में हैं. उन्होंने इस लेख में वर्जिनिटी और अपनी सेक्स लाइफ से जुड़े कई पहलुओं पर खुलकर बात की है.

करण के मुताबिक बचपन में वो बहुत मोटे और अनअट्रैक्टिव थे. उन्होंने अपनी वर्जिनिटी 26 साल की उम्र में खो दी थी. इसलिए उनमें अब सेक्स को लेकर कोई इच्छा नहीं बची है. यही वजह है कि वो अब सेक्स के पीछे नहीं भागते. ऐसा उन्होंने फिल्म 'कुछ-कुछ होता है' के बाद किया था. तथा पोर्न फिल्मों के बारे में करण ने लिखा है कि उन्हें इस तरह की फिल्में पसंद नहीं हैं.

उनके मुताबिक दूसरे 'फन' करते हैं तो आप इसका मजा कैसे ले सकते हैं? उन्हें पोर्न फिल्म देख उत्तेजना महसूस नहीं होती. बता दें कि करण जौहर यंग एज में राजेश खन्ना और डिम्पल की बेटी ट्विंकल पर फिदा थे. हालांकि वो कभी खुलकर ट्विंकल से प्यार का इज़हार नहीं कर पाए.

निर्माता-निर्देशक-राइटर और एक्टर करण जौहर के बारे में जाने कुछ और भी खास बातें... 

1: करण का जन्म 25 मई 1972 को मुंबई में हुआ था.
2: करण का पैदाइशी नाम 'करण धर्म कामा जौहर' है.
3: करण जौहर के पिता 'यश जौहर' मशहूर निर्माता हुआ करते थे जिन्होंने 'धर्मा प्रोडक्शंस' की नींव रखी थी. उनकी मां 'हीरू' जौहर एक हाउस वाइफ हैं.
4: मुंबई के ग्रीन लॉन्स और कॉमर्स और इकॉनोमिक्स के एचआर कॉलेज से आगे की पढ़ाई की. उनके पास फ्रेंच भाषा में भी डिग्री है. करण के ही कॉलेज से मशहूर निर्माता निर्देशक आदित्य चोपड़ा ने भी पढ़ाई की है.
5: बचपन से ही करण के आदर्श राज कपूर , यश चोपड़ा और सूरज बड़जात्या हुआ करते थे.
6: करण का कुछ सालों तक अंकज्योतिष में ज्यादा रुझान था जिसकी वजह से वो अपनी फिल्मों का नाम 'K (क)' अक्षर से शुरू हुआ करता था जैसे 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'कल हो ना हो' इत्यादि , लेकिन बाद में 'लगे रहो मुन्नाभाई' फिल्म देखने के बाद करण जौहर ने इस अंकज्योतिष से खुद को मुक्त किया.
7: करण जौहर ने आदित्य चोपड़ा के साथ अस्सिटेंट डायरेक्टर के रूप में फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसमें वो शाहरुख के दोस्त भी बने थे.
8: डायरेक्टर के रूप में करण की पहली फिल्म 'कुछ-कुछ होता है' थी जिसे दर्शकों ने काफी सराहा था.
9: टी वी होस्ट के तौर पर करण का 'कॉफी विद करण' शो काफी प्रचलित है और अब करण ने 'इंडियाज गॉट टैलेंट' और 'झलक दिखला जा' को जज करना भी शुरू कर दिया है.
10: हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'बॉम्बे वेलवेट' में विलेन के तौर पर पहली बार करण ने एक्टिंग भी की है और जल्द ही 'शानदार' फिल्म में भी नजर आने वाले हैं.

जब पूरा का पूरा बॉलीवुड परिवार समाया करण के घर पर....

करण जौहर को ब्लैकमेल करने वाले पहुंचे पुलिस की गिरफ्त में...

बाहुबली पार्टी में मुँह छुपाती नजर आ रही है स्वेता बच्चन

करण ने अपने रिश्तेदारों को चुभाई पिन...

एक बार फिर रणबीर और करण आएंगे साथ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -