अपने बच्चों के साथ भी बिताएं क्वालिटी टाइम
अपने बच्चों के साथ भी बिताएं क्वालिटी टाइम
Share:

भागती दौड़ती ज़िन्दगी और पैसा कामाने के चक्कर में हम बहुत सी बातें भूल जाते हैं। आजकल न्यूक्लियर फैमिलीज़ का जमाना है जहाँ पति पत्नी और उनके बच्चे ही परिवार में होते हैं। जॉइंट फॅमिली का कल्चर खत्म होता जा रहा है और पति पत्नी दोनों काम करते हैं तो ऐसे में उनके बच्चों के साथ वो ना के बराबर वक्त गुजारते हैं। बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना बहुत जरूरी है। इससे बच्चों को यह अहसास होता है कि आप उनकी कितनी केयर करते हैं।

पहले तो जॉइंट फॅमिली होती थी और घर में इतने सारे मेंबर्स होते थे की बच्चा हँसी ख़ुशी अपना वक्त उनके साथ गुज़ार लेता था लेकिन अब वो खुद अकेला रहता है और माँ बाप के साथ वक्त न गुजारने के कारण उस पर क्या असर पड़ता है शायद आप को भी यह महसूस होता होगा। बच्चों पर कभी हाथ ना उठाएं। उन्हें मारने-पीटने के बजाय यह समझाएं कि उनसे गलती कहां हुई और वे किस तरह उस गलती को सुधार सकते हैं। इससे अगली बार आपका बच्चा कोई गलती करने से पहले कई बार सोचेगा और वह जान-बूझकर कोई गलती नहीं करेगा।

दूसरे बच्चों के सामने अपने बच्चे की कभी भी आलोचना न करें। हर बच्चा अपने आप में यूनीक होता है अर्थात उसमें कोई न कोई खूबी जरूर होती है। ऐसे मे अपने बच्चों की दुसरे बच्चों से कंपेरिजन न करे तो बेहतर होगा। शॉपिंग से लेकर सजावट तक की तैयारियों में बच्चों को जरूर शामिल करें और उनकी थोड़ी मदद भी लें। इससे बच्चे खुद को त्योहार से जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। बच्चों की यह इच्छा रहती है कि उनके माता-पिता उन्हें अधिक से अधिक वक्त दें, लेकिन बिजी लाइफस्टाइल के चलते यह संभव नहीं हो पाता। ऐसे में जरूरी है कि माता-पिता बच्चों को ज्यादा समय देने के बजाय इस पर ध्यान दें कि उन्हें अपने बच्चों को क्वालिटी टाइम देना है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -