बोर्ड परीक्षा में अच्छी सफलता के लिए छात्र जाने कुछ ऐसी बातें
बोर्ड परीक्षा में अच्छी सफलता के लिए छात्र जाने कुछ ऐसी बातें
Share:

अक्सर आपने भी देखा होगा की बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों के अंदर एक बड़ा प्रेसर सा रहता है. बोर्ड परीक्षा के दिन जैसे -जैसे करीब आते है छात्रों के अंदर घबराहट सी होने लगती है. तैयारी करने के बाद भी उन्हें डर सा लगने लगता है कि जाने कैसा पेपर आएगा, तामाम बातें सामने आती है.जैसे ही परीक्षा के दिन करीब आते हैं और टेंशन बढ़ती जाती है. लेकिन इन अंतिम दिनों में आप जितना ठण्डे दिमाग से तैयारी करेंगे, सफलता उतनी आसान और बड़ी होगी. ये वो वक्त है जब आपको तनाव और टेंशन से दूर रहकर स्टडी को इंज्वॉय करना चाहिए. 

अच्छी सफलता और एक अच्छी तैयारी के लिए ध्यान रखें कुछ ऐसी बातें -

सकारात्मक रहें 
अपने दिमाग में नकारात्मक विचार न रखें. कभी न कहें कि मैं नहीं कर सकता. इससे आप तनाव से और ज्यादा घिरेंगे. हमेशा यह सोच रखें की मैं कर सकता हूं और करूंगा, हमेशा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें,और हमेशा सकारात्मक बातें करें. उठते-बैठते, सोते-जागते हर वक्त आपका यही सकारात्मक  मंत्र होना चाहिए. 

कठिन और आसान विषयों की तैयारी कुछ इस तरह से करें -
शुरुआत आसान विषयों से करें. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. और इसके बाद मुश्किल विषय को लें. मुश्किल विषय के बाद फिर से आसान विषय पढ़ना शुरू करें. इससे आपको यह फायदा होगा कि आखिरी समय में मुश्किल विषयों का एक साथ बोझ नहीं पड़ेगा.  

अपने दिमाग को आराम जरूर दें 
लगातार घंटों पढ़ते रहना बिल्कुल सही विकल्प नहीं. कुछ समय लगातार पढ़ाई के बाद दिमाग थक जाता है. ऐसी स्थिति में उसे आराम देना बेहद जरूरी होता है. सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप 45 से 60 मिनट तक पढ़ाई करने के बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें. ब्रेक के दौरान ब्रेन को रिफ्रेश करने वाली एक्सरसाइज करें. दोस्तों के हंसी-मजाक कर सकते हैं या हल्की आवाज में म्यूजिक सुन सकते हैं.  
 

जीवन में एक अच्छी सफलता के लिए छोड़िए कुछ ऐसी आदतें

साक्षात्कार के लिए रखें कुछ ऐसी बातों का ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -