जॉब इंटरव्यू में सफलता के लिए सामान्य टिप्स
जॉब इंटरव्यू में सफलता के लिए सामान्य टिप्स
Share:

आप जब भी किसी न किसी इंटरव्यू में उपस्थित होना चाहते है. उस वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो आपकी सफलता के लिए सहायक होंगी

आप अपने बारे में कुछ बताएं-
यह वह समय है जब आप अपने बारे में संक्षिप्त विवरण दे सकती हैं, जिसमें शिक्षा, प्रोफेशनल उपलब्धियां, भावी लक्ष्यों के अतिरिक्त नौकरी के लिए लिया गया प्रशिक्षण भी शामिल हो. दूसरे शब्दों में आप कम से कम शब्दों में अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा उपयोगी जानकारी दे सकें. ध्यान रहे आत्म प्रशंसा से जहां तक हो सके बचें.

आप यहां काम करना क्यों चाहते हैं?
इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें. अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं. साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है.

आपकी विशेष योग्यता किस क्षेत्र में है?
यदि आपने इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी हासिल की है तो आप समझ गए होंगे कि आपकी योग्यता किस क्षेत्र में है व आपकी रुचि किस काम में है. अपने लक्ष्यों व योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए इस सवाल का जवाब दें.

आपकी सबसे बडी कमजोरी क्या है?
सकारात्मक बनिए. अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाइए. जैसे कि आप अकसर अपने काम को लेकर चिंतित रहती हैं या धीरे काम करती हैं तो उसके स्थान पर कहिए कि मैं धीरे काम करती हूं ताकि काम अच्छी तरह हो और कोई गलती न निकले.

आप स्वयं काम करना चाहेंगे या दूसरों की मदद लेंगे?
इसके जवाब में यह बताने की कोशिश करें कि आप हर काम करने में समर्थ हैं, लेकिन यदि जरूरी हो तो दूसरों की मदद लेने में भी परहेज नहीं करेंगी. अधिक से अधिक लचीला बनें जिससे तालमेल बैठाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो.

करियर से क्या उम्मीदें हैं?
इस जवाब का उत्तर आप सोच-समझ कर दें क्योंकि इंटरव्यू लेने वाला इससे आपकी योजना और कंपनी के लक्ष्यों को जानेगा. यदि आपको लगता है कि इन दोनों में तालमेल है तो उसे बताने में हिचकिचाएं नहीं. अपनी इच्छाओं के बारे में बताएं जिससे आपकी परफार्मेस सुधरे. यह न भूलें कि आपको अपने लक्ष्यों की ओर बढना है.

सीनियर रेसिडेंट पदों पर भर्ती- 28 फरवरी को होगा इंटरव्यू

इंटरव्यू देते वक्त रखें कुछ ऐसी बातों का ध्यान

JOB इंटरव्यू के लिए जानें कुछ ऐसे टिप्स जो आपको दिलायेगें सफलता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -