इंटरव्‍यू के दौरान कैंडिडेट पर कुछ ऐसी बातों पर रखा जाता है ध्यान
इंटरव्‍यू के दौरान कैंडिडेट पर कुछ ऐसी बातों पर रखा जाता है ध्यान
Share:

जब भी आप किसी न किसी जॉब इंटरव्यू में शामिल होते है तो उस वक्त आपके अंदर की काबिलियत को परखा जाता है.उस वक्त केवल आपकी योग्यता या सम्बन्धित विषय का नॉलेज बस नहीं बल्कि ने अन्य बातों पर भी रखा जाता है ध्यान, तो आइए अब हम इस विषय पर चर्चा करते है.

सर्वप्रथम आपकी बुद्धिमता पर ध्यान -
जब भी आप इंटरव्यू में शामिल होते है तो उस वक्त नियोक्‍ता सबसे पहले आपकी बुद्धिमता की क्षमता को देखता है, क्‍योंकि रिसर्च का मानना है कि किसी भी व्‍यक्‍ति के 76 प्रतिशत काम की क्षमता की पहचान उसकी बुद्धिमता से हो जाती है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान हर सवाल का जवाब इस तरह दें कि नियोक्ता को लगे कि आपको जॉब से सम्बन्धित नॉलेज है.

टीम के साथ कार्य-
अगर आप हर काम को अकेले में करना पसंद करते हैं तो आप अपनी आदत बदल लें, क्‍योंकि नियोक्‍ता उन लोगों को जॉब देना चाहते हैं, जिनके अंदर टीम वर्क की क्वालिटी मौजूद हो. जब भी आप कोई कंपनी ज्वॉइन करते हैं, तो आपको आपको टीम के साथ मिलकर पूरा करना होता है. इसलिए इंटरव्यू में नियोक्ता यह देखता है कि आप टीम के साथ कैसे काम कर पाएंगे.

आप के अंदर हो मल्‍टीटास्‍किंग स्‍किल्‍स -
नियोक्‍ता एक निर्धारित जॉब के लिए इंटरव्‍यू लेता है, लेकिन हमेशा वो चाहता है कि आप अपने काम के अलावा दूसरी फील्‍ड के काम की जानकारी भी रखते हों. इसलिए अगर आपको जॉब चाहिए तो मल्टीटास्किंग होना बेहद जरूरी है. इसलिए इंटरव्यू से पहले अपने आप को इस तरह तैयार कर लेंगे तो जॉब मिलने के चांसेस बढ़ जाएंगे.

बातचीत करें का तरीका -
आपके लिए बातचीत करने का तरीका बहुत मायने रखता है.क्योंकि आप कितने भी टेलेंटेड क्यों न हों यदि आपके बात करने का तरीका सही नहीं है तो आप हर जगह विफल हो जायेगें.आपसे लोग दूर रहना पसन्द करेगें.इसी तरह नियोक्‍ता को हमेशा वहीं व्‍यक्‍ति पसंद आता है, जो अपनी बातों को एक्‍सप्रेस कर पाए. कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी नहीं होने पर नियोक्‍ता को लगता है आप ठीक से काम नहीं कर पाएंगे. 

इंटरव्यू में जल्द सफलता चाहते है तो जानें कुछ टिप्स

जॉब इंटरव्यू में सफलता के लिए सामान्य टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -