सैनिकों से सीखें जिन्दगी जीने का सही तरीका और जीवन में पाएं सफलता
सैनिकों से सीखें जिन्दगी जीने का सही तरीका और जीवन में पाएं सफलता
Share:

कर्तव्य पथ पर डटे रहना :कितनी भी मुश्किल क्यों न आ जाएँ अपने कर्तव्य पथ पर पूर्ण निष्ठा के साथ  जुटे रहना .पूर्ण ईमानदारी के साथ कार्य को करना ही वे अपना सबसे बड़ा धर्म मानते है .

अनुशासन का होना - जीवन में अनुशासन का होना अतिआवश्यक होता है.अब रोजाना सुबह-सुबह उठ कर अपनी जिंदगी को सही तरीके से जीना डिसिप्लिन ही तो है. समय से उठना, समय से खाना-पीना और समय से सो जाना डिसिप्लिन ही तो है. गौरतलब है कि अपने नियमित खानपान की वजह से वे हमेशा चौकन्ने रहते हैं. यही बात उन्हें हमेशा दुश्मनों की खबर लेने के लिए तैयार रखती है.

ट्रेनिंग - गौरतलब है कि एक सैनिक की जिंदगी में डिसिप्लिन और ट्रेनिंग अहम भूमिका अदा करते हैं. एक सैनिक खुद को जितनी मजबूती से ट्रेन करता है. उसके लिए खुद को बचाए रखना और दूसरों पर हमला करना उतना ही आसान हो जाता है. तो आप भी अपनी ट्रेनिंग का खयाल रखें.

नई-नई चीजें सीखना...एक सैनिक को ऐसी जरूरतें हमेशा पड़ती है कि वह नई-नई चीजें, हथियार और टेक्नोलॉजी सीखने के लिए लालायित हो. जाहिर है कि ऐसी क्वालिटीज एक स्टूडेंट को भी खासा फायदे दे सकती है. आखिर टेक्नोलॉजी के चरम दौर में कौन नई-नई चीजें नहीं सीखना चाहेगा.

हमेशा चौकन्ना रहना...युद्ध के मैदान में सिर्फ चौकन्नापन ही एक सैनिक की जिंदगी को महफूज रखता है. जहां चारों तरफ बमगोले और गोलियां बरस रही हों वहां एक चूक से जान पर आफत आ सकती है. ऐसे में आप भी चौकन्नेपन को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं.

सीनियर्स का सम्मान और जूनियर्स को स्नेह...आर्मी के जवानों से आप इस बात को बखूबी सीख सकते हैं कि वे किस तरह अपने सीनियर्स का सम्मान करते हैं. वहां ऑर्डर का मतलब सिर्फ ऑर्डर होता है. वहीं सेना के सीनियर ऑफिसर भी अपने सैनिकों के लिए जान तक लड़ा देते हैं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -