स्नाइपर ने साढ़े तीन किमी की दूरी से सटीक निशाना लगाकर IS आतंकी को उड़ाया
स्नाइपर ने साढ़े तीन किमी की दूरी से सटीक निशाना लगाकर IS आतंकी को उड़ाया
Share:

लन्दन : आमतौर पर आदमी सौ -दो सौ मीटर की दूरी तक ही सही निशाना लगा सकता है ,लेकिन कनाडा की स्पेशल फोर्स के एक स्नाइपर ने साढ़े तीन किलोमीटर (11,319 फीट) की दूरी से सटीक निशाना लगाकर विश्व रिकॉर्ड बना लिया है. बता दें कि वैश्विक इतिहास में अभी तक किसी ने भी ढाई किलोमीटर से ज्यादा दूरी का सटीक निशाना नहीं लगाया है.

मिली जानकारी के अनुसार इराक में तैनात कनाडा की ज्वाइंट टास्क फोर्स 2 के एक स्नाइपर ने गत माह इराक में एक ऊंची इमारत से मैकमिलन टीएसी-50 राइफल का उपयोग करते हुए इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी को मार गिराया. वह आईएस आतंकी इराकी सेना पर हमला कर रहा था. 3,450 मीटर की दूरी तय कर निशाना भेदने में गोली को 10 सेकंड लगे. इस लक्ष्य की पुष्टि वीडियो कैमरा व अन्य डाटा के माध्यम से की गई. सुरक्षा की दृष्टि से स्नाइपर और उसके सहयोगी या स्थान का खुलासा नहीं किया गया है.

यदि अतीत पर नजर डालें तो इससे पहले सबसे ज्यादा दूरी से लक्ष्य भेदने का विश्व रिकॉर्ड ब्रिटिश स्नाइपर क्रैग हैरिसन के नाम था, जिन्होंने एक तालिबानी आतंकी को 2009 में 2,475 मीटर (8120 फीट) की दूरी से मार गिराया था. क्रेन ने 338 लापुआ मैग्नम राइफल का उपयोग किया था.जबकि उनसे पहले भी कनाडा के रॉब फर्लाग ने 2002 में 2,430 मीटर (7972 फीट) से निशाना साधा था, तब उन्होंने ऑपरेशन एनाकोंडा के दौरान एक अफगानी आतंकी को मार गिराया था. बता दें कि एक स्नाइपर के लिए 3,450 मीटर की दूरी से आतंकी को निशाना बनाना बड़ा कठिन है. इसके लिए शानदार नजर, गणितीय योग्यता, हथियारों की सटीक जानकारी व बेहतरीन प्रशिक्षण की जरूरत होती है.

यह भी देखें

नेशनल लेवल शूटर ने बचाई देवर की जान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -