भारतीय सेना ने लद्दाख से चीनी आर्मी को खदेड़ा
भारतीय सेना ने लद्दाख से चीनी आर्मी को खदेड़ा
Share:

नई दिल्ली : चीन किसी न किसी रूप में भारत को जंग के लिए उकसाना चाहता हैं. इसके लिए कभी वह भड़काऊ बयान देता हैं तो कभी तनाव को बढ़ाने की कोशिश करता हैं. ताज़ा मामला लद्दाख का सामने आया हैं जहाँ भारतीय जवानों पर चीनी सैनिकों ने पत्थरबाज़ी की हैं. मंगलवार सुबह पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों सेनाओं के बीच टकराव की यह खबर हैरान करने के साथ ही गंभीर भी हैं.

इस घटना के बारे में एजेंसियों के अनुसार चीन इस अप्रत्याशित और असामान्य घटना के जरिये बिना कोई हथियार का उपयोग किए, भारतीय सेना को उकसाना चाहता है. यह उसकी गहरी साजिश का एक हिस्सा है.जिसे डोकलाम में चल रहे गतिरोध से जोड़ा जा रहा है. बता दें कि चीनी सेना द्वारा पत्थरबाजी की इस घटना को सीमा पर शांति प्रस्ताव के प्रोटोकॉल पर चोट पहुंचाने वाला माना जा रहा है.अब इसे बॉर्डर गश्ती दल की बैठक में चर्चा में शामिल किया जा सकता है.

उल्लेखनीय है कि इस घटना में चीनी सैनिक फिंगर फोर इलाके में घुसने में सफल हो गए थे, लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड़ दिया.इस बार दोनों देश के जवानों को चोटें भी आई हैं. इस इलाके पर दोनों अपना दावा करते रहे हैं.  पेंगोंग हिमालय में एक झील है. जिसकी ऊंचाई लगभग 4500 मीटर है. यह 134 किमी लंबी है और भारत के लद्दाख से तिब्बत पहुंचती है. इस झील का करीब 60 फीसदी हिस्सा चीन में है.

यह भी देखें

पानी से हमला कर चीन ला सकता है भारत में तबाही

डोकलाम विवाद का हुआ असर विमानन सेवा पर, चीन के विमानतल पर भारतीय यात्री के साथ बदसलूकी!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -