बोर्ड परीक्षाओं के दौरान मानसिक तनाव को दूर करने के सरल उपाए
बोर्ड परीक्षाओं के दौरान मानसिक तनाव को दूर करने के सरल उपाए
Share:

अक्सर आपने भी देखा होगा की जब भी परीक्षाओं का समय नजदीक आता है. छात्रों में मानसिक तनाव बढ़ने लगता है. तैयारी होने के बाद भी डर सा लगता रहता है की, न जानें कैसा पेपर आएगा,क्या पूछा जाएगा, और भी तमाम बातें सामने आती है.पर आपको इस समय में घबराने की जरूरत नहीं, इस वक्त हिम्मत और उत्साह से काम लेना है.आइए अब हम कुछ ऐसी बातों को जानते है जिनकी मदद से हम अच्छी पढाई कर फ्री माइंड होकर परीक्षा का सामना करेगें.

अपनी हॉबी को समय दें- एग्‍जाम के समय पढ़ना बहुत जरूरी होता है, लेकिन वह पढ़ाई स्‍टूडेंट्स के दिमाग में तभी जाती है जब उसका मूड फ्रेश होता है. इसके लिए पढ़ाई के बीच-बीच में अपनी हॉबी पर भी ध्‍यान दें.

अपने दोस्‍तों से मिलें-कोई भी जब दोस्‍तों के बीच होता है तो वह टेंशन को भूल जाता है और उसका मूड फ्रेश हो जाता है, इसलिए जब भी पढ़ाई से ब्रेक लें अपने दोस्‍तों से मिलें और पढ़ाई के साथ-साथ अन्‍य टॉपिक्‍स पर बात करें.

एक्सरसाइज करें-एग्‍जाम के समय में स्‍टूडेंट्स को सबसे ज्‍यादा टेंशन होती है और टेंशन को दूर करने में एक्‍सरसाइज सबसे कारगर माना जाता है. इसलिए एग्‍जाम के समय में एक्‍सरसाइज जरूर करना चाहिए. एक्‍सरसाइज के अलावा स्‍पोर्ट्स और मॉर्निंग वॉक पर भी ध्‍यान देना चाहिए.

पूरी नींद लें- इंसानी शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत होती है जितनी की उसको खाने-पीने की होती है. नींद पूरी नहीं होने पर तबीयत भी खराब हो जाती है. इसलिए एग्‍जाम के सीजन में पूरी नींद लें.

खुद का मनोरंजन करें: एग्‍जाम का मतलब यह नहीं होता कि हमेशा पढ़ाई करें. इस दौरान मनोरंजन भी जरूरी होता है, इसलिए मूड फ्रेश करने के लिए इंट्रेस्‍टिंग वीडियो देखें और म्‍यूजिक सुनें.

जानिए कैसे परीक्षाओं में मिलती है सफलता -टिप्स

JOB इंटरव्यू के लिए जानें कुछ ऐसे टिप्स जो आपको दिलायेगें सफलता

ये है सफलता पाने के कुछ वास्तु टिप्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -