दास बोले 1 जुलाई से लागू हो जाएगा GST , सभी राज्यों की सहमति
दास बोले 1 जुलाई से लागू हो जाएगा GST , सभी राज्यों की सहमति
Share:

नई दिल्ली : एक दशक से ज्‍यादा समय से भी अटका गूड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स (जीएसटी) कानून लंबी प्रतीक्षा के बाद 1 जुलाई 2017 से लागू हो सकता है. यह जानकारी आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने मंगलवार को देते हुए कहा कि इसके लिए सभी राज्‍य सहमत हो गए हैं. उन्‍होंने बताया कि जीएसटी आर्थिक मामलों का खेल बदलने और यह कई अन्य करों की जगह लेगा जीएसटी लागू होने से भारत का का प्रतिस्पर्धात्मकता ,निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

पहले यह बताया जा रहा था कि जीएसटी एक जुलाई से लागू नहीं हो सकता है.कई राज्‍यों ने शुरुआत में आर्थिक और राजनीतिक कारणों से जीएसटी के कई प्रस्तावों का विरोध किया था. जीएसटी के लागू होने से केंद्रीय , राज्य, अंतरराज्यीय और स्थानीय कर खत्‍म हो जाएंगे. उनकी जगह देशभर में एकल कर प्रणाली लागू हो जाएगी.

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने लंदन से पीटीआई को बताया कि तमाम अटकलों के बावजूद उम्‍मीद है कि जीएसटी 1 जुलाई तक लागू होने की स्थिति में आ जाएगा. इससे जुड़ी सभी प्रक्रिया को 15 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा.आजादी के बाद यह सबसे बड़ा टैक्‍स रिफॉर्म है. इसके एकबार लागू होने पर यह सबसे प्रभावकारी टैक्‍स प्रणाली लागू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें 

IMF ने भारत की GDP बढ़त का अनुमान घटाकर 6.6 फीसदी किया

आज जारी होंगे चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -