सुरक्षा परिषद की सीट हुई साझा
सुरक्षा परिषद की सीट हुई साझा
Share:

संयुक्त राष्ट्र - संयुक्त राष्ट्र महासभा में वर्ष 2017 के लिए इटली अस्थाई सदस्य के तौर पर निर्वाचित हुआ. मतदान में इटली और नीदरलैंड को बराबर वोट मिले थे.इसके बाद दोनों देशों ने एक एक साल का कार्यकाल करने का फैसला किया. दोनों देशों के बीच हुई सहमति में इटली ने वादा किया कि 2018 में वह सदस्यता से इस्तीफा दे देगा. शेष बच्चे हुए एक वर्ष के लिए नीदरलैंड संयुक्त मह सभा का सदस्य रहेगा, 

महासभा में अंगोला, मलेशिया ,न्यूजीलैंड , स्पेन और वेनेजुएला की जगह लेने के लिए हुए चुनावों में स्वीडन , कजाकिस्तान , इथोपिया और बोलीविया मंगलवार को निर्वाचित हो गए थे जबकि इटली और नीदरलैंड 95 वोटो के साथ बराबरी पर रहे .दोनों देशो ने दो वर्ष तक मिलकर काम करने का निर्णय लिया है .

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक़ ने कहा कि सुरक्षा परिषद के इतिहास में इससे पहले 1950 और 1960 के दशक में पांच बार ऐसा हुआ जब दो देशों ने अपनै कार्यकाल को इस तरह बांटा हो. एक वरिष्ठ राजनयिक ने कहा यह स्तिथि अच्छी नहीं है, क्योंकि दूसरे वर्ष में ही देश मजबूती से काम करते हैं.

गौरतलब है कि यूएनओ में दस सदस्य होते हैं जिसमें अमेरिका , ब्रिटेन , फ़्रांस , चीनऔर रूस वीटो शक्तियों के साथ स्थाई सदस्य हैं ,जबकि दो वर्षों के कार्यकाल के लिए पांच देशों का चुनाव होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -