टू-व्हीलर मार्केट में स्कूटर्स का हुआ 33 फीसदी कब्जा
टू-व्हीलर मार्केट में स्कूटर्स का हुआ 33 फीसदी कब्जा
Share:

भारतीय दो पहिया बाजार में लोगों की पसंद बाइक नहीं बल्कि स्कूटर्स हो गए हैं। आज टू-व्हीलर बाजार में 33 प्रतिशत हि‍स्सेदारी स्कूटर्स की हो गई है। बता दे कि मोटरसाइकि‍ल की सुस्त डि‍मांड ने इसके मार्केट शेयर को भी गि‍रा दि‍या है। पिछले 5 साल के दौरान स्कूटर की बिक्री 93 प्रतिशत बढ़ी है वहीं बाइक‍ की सेल्स ग्रोथ मात्र 11 प्रतिशत ही रही। 
    
आपको बता दे कि हाल के कुछ सालों में स्कूटर्स की सेल्स ग्रोथ की वजह से इसका मार्केट शेयर भी तेजी से बढ़ा है। फाइनेंशि‍यल ईयर 2010-11 में स्कूटर्स का मार्केट शेयर मात्र 17 फीसदी था। वहीं, 2016-17 में इसका मार्केट शेयर 32 फीसदी पर पहुंच गया है।    
 
क्या कहते है एक्सपर्ट-
इस पर ऑटो एक्सपर्ट का कहना है कि बीते सालों में स्कूटर्स ज्यादा बेहतद माइलेज देने के साथ-साथ स्टाइलि‍श और कम्फर्टेबल भी हुए हैं। इसके साथ-साथ वर्किंग महि‍लाओं की संख्याट बढ़ने से भी इसमें वृध्दि हुई है। वहीं, रूरल मार्केट में डि‍मांड कमजोर रहने की वजह से मोटरसाइकि‍ल की सेल्स  बि‍गड़ी है। हमारा मानना है कि‍ इस साल कंपनि‍यां अपने स्कूटर पोर्टफोलि‍यो का वि‍स्तार करेंगे। 2017-18 में स्कूंटर्स की सेल्सक10 फीसदी से ज्यादा रह सकती है। इस ग्रोथ को देखते हुए कई ऑटो कंपनियां नए फीचर के साथ स्कूटर लांच करने की योजना कर रहे हैं।

रेनॉल्‍ट जल्द भारत में लांच करेगा पेट्रोल इंजन के ऑटोमैटिक डस्टर, जाने कीमत

टोयोटा की नई कार इनोवा क्रिस्टाट स्पोर्ट्स भारत में 3 मई को होगीं लांच

2018 तक लांच होगी उड़ने वाली टैक्सी

डैटसन की यह नयी कार जून में आने को तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -