भारत के मशहूर वैज्ञानिक यशपाल का निधन
भारत के मशहूर वैज्ञानिक यशपाल का निधन
Share:

नई दिल्ली : पद्म विभूषण से सम्मानित भारत के मशहूर वैज्ञानिक और शिक्षाविद प्रोफेसर यशपाल का निधन हो गया है. वे 90 साल के थे. यशपाल का भारत में वैज्ञानिक प्रतिभाओ को निखारने में अहम योगदान दिया है. भारत सरकार ने यशपाल को साल 1976 और 2013 में पद्म विभूषण से सम्मानित भी किया था.

जानकारी देते चले कि यशपाल ने साल 1949 में पंजाब यूनिवर्सिटी से फिजिक्स से ग्रेजुएशन पूर्ण किया इसके बाद उन्होंने 1958 में मैसेचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनोलॉजी से फिजिक्स में ही PHD की. यशपाल ने अपने करियर की शुरुआत टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च से की थी. 1973 में सरकार ने उन्हें स्पेस एप्लीकेशन सेंटर का पहला डॉयरेक्टर नियुक्त किया गया. 1983-84 में वे प्लानिंग कमीशन के चीफ कंसल्टेंट भी रहे.

विज्ञान व तकनीकी विभाग में वो सचिव रहे. इसके अलावा उन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग में अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी दी गई. यशपाल दूरदर्शन पर टर्निंग पाइंट नाम के एक साइंटिफिक प्रोग्राम को भी होस्ट करते थे. यशपाल का श‍िक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान रहा. वो श‍िक्षा में ओवरबर्डन पढ़ाई के सख्त ख‍िलाफ थे. इसलिए उन्होंने इस मुद्दे की ओर भारत सरकार का कई बार ध्यान आकर्ष‍ित किया. उनकी कोश‍िशों का ही नतीजा था कि उनकी अध्यक्षता में बनी कमेटी द्वारा लर्निंग विदाउट बर्डन नाम की एक रिपोर्ट तैयार की गई, जो श‍िक्षा के क्षेत्र के लिए बेहद प्रासंगिक थी. श‍िक्षा के क्षेत्र में उनके रुझान और आइडियाज को देखते हुए साल 1986 से 1991 के बीच यशपाल को यूजीसी का चेयरमैन नियुक्त किया गया. साल 1970 में यशपाल के होशंगाबाद साइंस टीचिंग प्रोग्राम को खूब सराहना मिली.

पाक को करारा जवाब देकर भारतीय सेना ने बचाई 217 जिंदगिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -