बीमारियों का घर है एनर्जी ड्रिंक
बीमारियों का घर है एनर्जी ड्रिंक
Share:

आप सभी ने एनर्जी ड्रिंक्स का नाम तो बहुत सुना होगा और आप में से बहुत सारे लोग इसका सेवन भी करते होंगे। तुरंत एनर्जी देने वाले ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स की आज मार्केट में भरमार है और युवा वर्ग इसका धड़ल्ले से सेवन करता है और एक ही दिन में तीन से चार एनर्जी ड्रिंक पी जाते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है.

एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन होता है और अधिक कैफीन का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक होता है. अधिक मात्रा में इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, पेनिक अटैक, तनाव, डिहाइड्रेशन और नींद की कमी जैसी समस्याएं उत्पन हो जाती हैं. एनर्जी ड्रिंक में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होती है और अधिक शुगर शरीर के लिए बहुत खराब होती है. यह सारी एक्स्ट्रा शुगर आपके ब्लड शुगर को बढ़ सकती है. ऐसे ड्रिंक्स से मोटापा बढ़ने के आसार बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक को मिलान बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. इसमें मौजूद कैफीन इंसान की नींद में बहुत खलल डालता है जिसे वो पूरी नींद नहीं ले पाता। जो लोग एनर्जी ड्रिंक का ज्यादा सेवन करते हैं वो औसत व्यक्ति से चार घंटे कम नींद लेते हैं. इतने सारे साइड इफ़ेक्ट होने के बाद भी अगर आप इसका सेवन जारी रखते हैं तो फिर यह समझदारी भरा फैंसला नहीं हो सकता।

ये है नेगेटिव एनर्जी दूर करने के आसान उपाय

चुकंदर के फायदे

ज़्यादा लेंस लगाने से हो सकती है आँखों की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -